ई-श्रम योजना का इन लोगों को नहीं मिलेगा फायदा, अगर आवेदन करते समय कर दी है ये गलती


नई दिल्ली. असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए केंद्र सरकार ने ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) योजना की शुरुआत की है. इसका मकसद गरीबों के जीवन स्तर में सुधार लाना है. इस योजना के तहत गरीब मजदूरों को मासिक भत्ता, 2 लाख रुपये का मुफ्त बीमा कवर सहित कई अन्य फायदे मिलते हैं.

अगर आपने भी ई-श्रम कार्ड बनवा रखा है या इस स्कीम के तहत कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है या करने वाले हैं तो आपके लिए ये खबर बड़े काम की है. अगर आपने आवेदन करते समय कोई गलती कर दी है तो हो सकता है कि आपका रजिस्ट्रेशन रद्द हो जाए. आपका कार्ड भी कैंसिल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- बेफिक्र सरकारः आम लोगों को निचोड़ रही महंगाई, वित्त मंत्री कह रहीं भारत में ज्यादा नहीं है इन्फ्लेशन

पूरी और सही जानकारी भरें
ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करते समय कुछ लोग ऐसी गलतियां कर देते हैं कि उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पाता है. अगर आपने आवेदन के समय पूरी जानकारी नहीं दी है या जानकारी को छुपाया है तो आपका कार्ड कैंसिल हो सकता है. इसलिए ई-श्रम कार्ड के लिए आवदेन करते समय अपनी पूरी जानकारी ठीक से भरें. इसमे गलती न करें. सभी जानकारी भरने के बाद इसकी दोबारा जांच जरूर कर लें.

केवाईसी भी है जरूरी
ई-श्रम कार्ड के लिए बैंक खाता होना और उसका केवाईसी (KYC) होना जरूरी है. अगर आपके बैंक खाते की केवाईसी नहीं हो रखी है तो इसे जरूर करवा लें. जिस बैंक में आपका खाता है उस बैंक में जाकर आसानी से केवाईसी करा सकते हैं. इसके लिए पैन कार्ड और आधार कार्ड की फोटोकॉपी बैंक में देनी होगी. इसके अलावा खाते से मोबाइल नबंर को लिंक करना होगा ताकि योजना का लाभ उठाने में कोई परेशानी न हो. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो किस्त बैंक खाते में नहीं आएगी.

ये भी पढ़ें- भारत के निर्यातकों को मिल रहा श्रीलंका संकट का फायदा, विदेशों से बढ़ने लगी भारतीय परिधानों की मांग

इस योजना के पात्र लोगों के बैंक खाते में भत्ते की पहली किस्त ट्रांसफर की जा चुकी है. जिन्होंने पूरी जानकारी नहीं दी है उनके खाते में दूसरी किस्त नहीं आएगी. अब तक ई-श्रम कार्ड स्कीम के तहत 10 करोड़ से ज्यादा कामगार कार्ड बनवा चुके हैं.

Tags: Central govt, Modi Govt, Narendra Modi Govt, Scheme

image Source

Enable Notifications OK No thanks