Auto सेक्टर के ये तीन स्टॉक दे सकते हैं 30% से ज्यादा रिटर्न, जानिए निवेश रणनीति


Best Auto Sector Stocks: पहले से दबाव में चल रहे ऑटो सेक्टर के लिए रूस-यूक्रेन संकट ने और दिक्कते बढ़ा दी हैं. ऑटोमोबाइल सेक्टर लंबे समय से तमाम तरह की मुश्किलों का सामना कर रहा है. कोरोना की वजह से लॉकडाउन, सप्लाई चेन में डिस्टर्बेंस और सेमी कंडकटर चिप की कमी इसके लिए काफी नुकसानदायक रही. लेकिन लॉकडाउन हटने और कोरोना घटने के बाज इस सेक्टर को राहत मिलनी शुरू हो गई थी.

पैसेंजर व्हीकल की डिमांड के साथ कमर्शियल व्हीकल में भी मांग आ रही है. ब्रोकरेज हाउस एमके ग्लोबल ने सेक्टर पर पॉजिटिव व्यू दिया है और कुछ क्वालिटी शेयरों में निवेश की सलाह दी है. हालांकि रूस-यूक्रेन संकट के चलते इन शेयरों पर दबाव दिख रहा है लेकिन ये बहुत लंबा रहेगा इसकी संभावना कम है.

यह भी पढ़ें- बाजार में भारी उतार-चढ़ाव के बीच शेयर मार्केट में इन 10 बातों का रखें ध्यान, नुकसान से बचेंगे और फायदे में रहेंगे

ब्रोकरेज हाउस की टॉप पिक और टारगेट
Tata Motors (TP: Rs 575, CMP: Rs 450)
Ashok Leyland (TP: Rs 160, CMP: Rs 116)
Bajaj Auto (TP: Rs 4490, CMP: Rs 3465)
Minda Industries (TP: Rs 1230, CMP: Rs 885)
Bharat Forge (TP: Rs 950, CMP: Rs 668).

अगले कुछ साल में रिकवरी की उम्मीद
ब्रोकरेज हाउस एमके ग्लोबल का कहना है कि सेक्टर में रिकवरी देखने को मिल रही है और अगले 3 साल तक साइक्लिकल अपट्रेंड देखने को मिल सकता है. ब्रोकरेज हाउस का कहना है कि जिस तरह का ट्रेंड चल रहा है कमर्शियल व्हीकल सेग्मेंट में अपवर्ड मोमेंटम फरवरी महीने में जारी दिख रहा है. वहीं पैसेंजलर व्हीकल सेग्मेंट में भी ग्रोथ मोमेंटम बना हुआ है. हालांकि टू व्हीलर और ट्रैक्टर सेग्मेंट में हाई बेस इफेक्ट और कस्टटमर सेंटीमेंट कमजोर होने के चलते अभी दबाव है. ब्रोकरेज हाउस ने सेक्टर पर ओवरआल व्यू पॉजिटिव रखा है.

यह भी पढ़ें- Mutual Fund से Aadhaar को लिंक करना क्यों है जरूरी, जानिए आसान तरीका

कम हो रही है सेमीकंडक्टर की समस्या
ब्रोकरेज का कहना है कि पिछले कुछ महीनों में ऑटो सेक्टर पर जो दबाव था, वह चिप की शॉर्टेज की वजह से था. सेमीकंडक्टर की कमी के चलते आर्डर के बाद भी प्रोडक्शन कम हुआ. लेकिन अब यह समस्या अब दूर हो रही है और कोविड 19 के बाद सप्लाई नेटवर्क भी पहले से बेहतर है.

हेल्दी आर्डर और सप्लाई चेन बेहतर होने से वॉल्यूम में सुधार
रिपोर्ट के अनुसार CV इंडस्ट्री वॉल्यूम में सुधार होता दिख रहा है. LCVs के लिए चिप सप्लाई इंप्रूव हुआ है और ICVs के लिए बेहतर डिमांड है. वहीं 2W इंडस्ट्री वॉल्यूम सालाना आधार पर कमजोर रह सकता है. PV इंडस्ट्री में हेल्दी आर्डर और सप्लाई चेन बेहतर होने से वॉल्यूम में सुधार होना चाहिए. TTMT और MM का डोमेस्टिक वॉल्यूम सालाना आधार पर 51% और 23% से बढ़ सकता है. हालांकि MSIL का वॉल्यूम फरवरी में 9% कम रह सकता है. ट्रैक्टर वॉल्यूम में भी फरवरी में गिरावट आ सकती है. MM का डोमेसिटक वॉल्यूम 30% और Escorts का 35% गिर सकता है.

(Disclaimer: न्यूज 18 आपको किसी शेयर में निवेश की सलाह नहीं दे रहा. स्टॉक में निवेश की सलाह ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई है. बाजार में जोखिम होते हैं, इसलिए निवेश के पहले एक्सपर्ट की राय लें.)

Tags: Auto, Investment tips, Stock return, Stock tips, Tata Motors

image Source

Enable Notifications OK No thanks