Royal Enfield की ये दो बाइक हुई 5,000 रुपये सस्ती, कंपनी ने हटाया नेविगेशन फीचर


नई दिल्ली. दुनिया भर में चल रही सेमीकंडक्टर चिप की कमी की जवह से कई ऑटो कंपनियां प्रभावित हो रही हैं. अब हाल ही में इंडिया की पॉपुलर क्रूजर बाइक कंपनी रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है.

एचटी ऑटो की खबर के मुताबिक, कंपनी ने Himalayan ADV और Meteor 350 से ‘ट्रिपर नेविगेशन’ फीचर को हटा दिया है. हालांकि, इस फीचर को पूरी तरह से नहीं हटाया गया है, बल्कि अब यह इसे कंपनी के एक विकल्प के रूप में बाइक में उपलब्ध कराएगी. यह बदलाव 1 मई से लागू हो गया है.

ये भी पढ़ें- आ रही है इंडिया की सबसे ज्यादा रेंज वाली पहली इलेक्ट्रिक कार, 3.9 सेकंड में पकड़ेगी 100kmph की स्पीड

5,000 रुपये सस्ती हुई बाइक
ट्रिपर नेविगेशन जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स को हटाने के साथ-साथ दोनों मॉडलों के कीमत में 5,000 रुपये की कटौती की गई है. ट्रिपर नेविगेशन हिमालयन और मेट्योर 350 बाइक में स्टैंडर्ड किट का हिस्सा रहा है. इसे क्लासिक 350 और नए लॉन्च किए गए स्क्रैम 411 पर एक ऑप्शनल एक्सेसरी के रूप में पेश किया गया है.

सेमीकंडक्टर की कमी को जिम्मेदार ठहराया
कंपनी ने इस कदम के लिए ग्लोबल सेमीकंडक्टर की कमी को जिम्मेदार ठहराया है. इसमें यह भी कहा गया है कि फीचर को ऑप्शनल रखने का फैसला भी अस्थायी है. कंपनी ने एचटी ऑटो को बताया, “चल रही ग्लोबल सेमीकंडक्टर की कमी बड़े पैमाने पर मोटर वाहन उद्योग के लिए एक चुनौती बनी हुई है. अब कस्टमर के पास ट्रिपर डिवाइस के साथ या उसके बिना बाइक खरीदने का ऑप्शन होगा.”

ये भी पढ़ें- Hyundai ला रही इस 7 सीटर SUV का CNG मॉडल, Carens और Ertiga से होगी टक्कर

सेमीकंडक्टर की कमी से इस कंपनी को लगा झटका
दूसरी ओर सेमीकंडक्टर की कमी के चलते हीरो इलेक्ट्रिक को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. हाल ही में कपनी ने बताया कि उसने अप्रैल में डीलरों को एक भी इलेक्ट्रिक स्कूटर डिस्पैच नहीं किया है. इसकी वजह है कि इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता एक गंभीर सेमीकंडक्टर की कमी से जूझ रहा है, जिसके चलते प्रोडक्शन में कमी आई है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Royal Enfield

image Source

Enable Notifications OK No thanks