इस कंपनी ने वापस मंगाई अपनी 4 लाख से ज्यादा कारें, एयरबैग खुलने में आ रही थी समस्या, कहीं आपकी कार तो इसमें नहीं!


नई दिल्ली. दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता कंपनी किया (Kia) ने एयर बैग्स से जुड़ी गड़बड़ी के चलते 4.10 लाख कारों को वापस बुलाया है. यह रिकॉल अमेरिका में किया गया है. रिकॉल में 2017 और 2018 मॉडल वर्षों की कुछ Forte छोटी कारों के साथ-साथ 2017 से 2019 तक सेडोना मिनीवैन (Sedona minivans) सोल (Soul SUVs) और सोल इलेक्ट्रिक शामिल हैं. इन कारों में दुर्घटना के वक्त एयरबैग न खुलने की समस्या आई थी. इसके बाद कंपनी ने यह फैसला किया है.

दक्षिण कोरियाई ऑटोमेकर ने बताया कि एयर बैग कंट्रोल कंप्यूटर कवर मेमोरी चिप से संपर्क कर सकता है और इलेक्ट्रिकल सर्किट को नुकसान पहुंचा सकता है. इससे एयर बैग्स समय पर अपना काम नहीं कर पाएंगे. ऐसे में इन कारों को वापस बुलाया गया है. डीलरशिप पर इसकी जांच के बाद या तो सॉफ्टवेयर को अपडेट करेंगे या इसे बदल देंगे.

ये भी पढ़ें- बाइक या स्कूटर खरीदने से पहले जान लें ये खबर, कल से सस्ते हो सकते हैं वाहन

इंजन में आग लगने की घटनाएं भी सामने आई थीं
किआ ने अमेरिकी सुरक्षा नियामकों को भेजे गए दस्तावेजों में कहा कि यह मुद्दा पिछले साल जुलाई में कोरिया में सामने आया था. इसमें यह भी जोड़ा गया है कि उसे 13 ग्राहक शिकायतें और 947 वारंटी दावे मिले हैं, हालांकि अब इस समस्या के कारण कोई दुर्घटना या चोट की सूचना नहीं मिली है. इससे पहले एक रिपोर्ट में सामने आया था कि किआ की कारों में इंजन में खराबी और आग की घटनाओं के कारण अमेरिका में जांच के दायरे में है.

ये भी पढ़ें- Audi Q7 से लेकर Baleno तक फरवरी में लॉन्च होने जा रहीं ये बेहतरीन कार, देखें पूरी लिस्ट

अमेरिका में लगा था करोड़ो का जुर्माना
राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन (NHTSA) ने 2011 और 2016 के बीच बनीं किआ की कारों में आग और इंजन फेन होने की घटनाओं की सूचना दी थी. दक्षिण कोरियाई कंपनी को 2.7 करोड़ डॉलर का जुर्माना देने का आदेश दिया गया था और सुरक्षा उपायों में सुधार के लिए भी कहा था. हालांकि, जब इसने अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों का खंडन किया, तो वाहन निर्माता ने लंबी कानूनी लड़ाई से बचने का विकल्प चुना.

Tags: Auto News, Budget, Car Bike News, Kia motors

image Source

Enable Notifications OK No thanks