इस कंपनी ने ईवी सेक्टर के सभी ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने का दावा किया, नई गाड़ियों के लॉन्चिंग की तैयारी


नई दिल्ली . घरेलू वाहन कंपनी टाटा मोटर्स ग्राहकों के लिए विभिन्न रेंज में ईवी लाने की योजना बना रही है. कंपनी ने कहा है कि वह विभिन्न खंडों में ग्राहकों की जरूरत को पूरा करने के लिए कई आकार और खूबियों वाले ईवी मॉडल पेश करने की योजना पर काम कर रही है. घरेलू इलेक्ट्रिक यात्री वाहन खंड में फिलहाल सबसे आगे मौजूद टाटा मोटर्स अलग-अलग तरह के ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने तीन अलग-अलग मंचों पर आधारित उत्पादों के विकास पर काम कर रही है.

टाटा मोटर्स पैसेंजर वेहिकल्स के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने कहा कि कंपनी ईवी क्षेत्र में त्रिस्तरीय रणनीति पर चल रही है. नेक्सॉन ईवी और टिगोर ईवी एक तरह के ग्राहकों के लिए हैं तो हाल ही में पेश कर्व कॉन्सेप्ट कार दूसरी तरह के ग्राहकों के लिए होगी. वहीं 2025 में आने वाले अविन्या प्लेटफॉर्म पर बने ईवी अलग तरह के ग्राहकों के लिए होंगे.

यह भी पढ़ें- Maruti Suzuki को अप्रैल में लगा झटका! कारों की बिक्री में आई गिरावट

गाड़ियों को अच्छा रिस्पॉन्स
चंद्रा ने कहा, ‘‘इन उत्पादों में से हरेक की अपनी अलग खासियत होगी. हम सभी प्रकार के ग्राहक खंडों और उनकी जरूरतों को अलग कीमत स्तरों, बॉडी स्टाइल, फीचर और अनुभव के आधार पर पूरा करने जा रहे हैं.’’’ उन्होंने उम्मीद जताई कि इनमें से प्रत्येक वाहन को अच्छी बिक्री मिलेगी.

साल 2025 से हाईटेक ईवी
यह पूछे जाने पर कि क्या नई पीढ़ी के ईवी वाहन आने से शुरुआती दौर के ईवी वाहनों का वजूद खत्म हो जाएगा, चंद्रा ने कहा कि सभी तीनों पीढ़ियों के वाहन एक साथ बने रहेंगे. कंपनी ने हाल ही में अपने एकदम नए इलेक्ट्रिक वाहन आर्किटेक्चर ‘अविन्या’ को पेश किया है. कंपनी की 2025 से इसी ढांचे पर आधारित उन्नत ईवी उतारने की योजना है.

यह भी पढ़ें- सरकार ने नहीं दिया EV निर्माताओं को प्रोडक्शन बंद करने का आदेश, मीडिया रिपोर्ट्स का खंडन किया

पहली पीढ़ी के उत्पादों में लगभग 250 किलोमीटर की रेंज
कंपनी के नए इलेक्ट्रिक मॉडल 500 किलोमीटर और उससे अधिक की रेंज के साथ आएंगे. इनमें नए जमाने की तकनीक, सॉफ्टवेयर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की भी सुविधा होगी. नेक्सॉन ईवी और टिगोर ईवी जैसे पहली पीढ़ी के उत्पादों में लगभग 250 किलोमीटर की रेंज है.

चंद्रा ने कहा कि टाटा मोटर्स ईवी खंड में रणनीतियों को सरकारी नीति से तालमेल बिठाकर तय कर रही है. सरकार ने वर्ष 2030 तक इलेक्ट्रिक वाहनों की कुल बाजार में हिस्सेदारी 30 फीसदी तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है. उन्होंने उम्मीद जताई कि चालू वित्त वर्ष के अंत तक टाटा मोटर्स की कुल बिक्री में ईवी कारोबार दहाई अंक में पहुंच जाएगा. अगले पांच साल में इसके 20-25 फीसदी हो जाने की भी उम्मीद है.

Tags: EV charging, Ratan tata, Tata, Tata Motors, Tata Tiago, Tata Tigor nrg

image Source

Enable Notifications OK No thanks