सूर्य की पावर से चलेगी ये किफायती और स्टाइलिश कार, न पेट्रोल की टेंशन और न चार्जिंग का झंझट


जर्मनी की स्टार्टअप कंपनी Sono Motors ने नई सोलर पावर कार The Sion का प्रोडक्शन डिजाइन पेश कर दिया है। कंपनी ने साथ ही साथ यह भी कंफर्म किया है कि इस कार का प्रोडक्शन 2023 से शुरू होगा। इलेक्ट्रिक कारों की दिक्कत सिर्फ रेंज ही होती है, लेकिन अब नई एनर्जी से चार्ज होने वाली सोलर पावर कार इस दिक्कत को भी दूर करने कर  सकती है।

कई सालों से Sion पर काम किया जा रहा है और इसमें वास्तव में ग्रीन कार बनने की क्षमता है क्योंकि इसमें बैटरी को चार्ज करने के लिए सूरज की पावर का इस्तेमाल होगा। यह कार पूरी तरह से सोलर पैनल से कवर है। इसमें 456 सोलर सेल हैं जो एक हफ्ते में करीब 112 किमी की ड्राइविंग रेंज प्रदान कर सकते हैं। आपको बता दें कि यह कार की बैटरी रेंज से अलग है। कार की बैटरी रेंज की बात की जाए तो यह सिंगल चार्ज में करीबन 300 किलोमीटर है।

हालांकि इस कार के परफॉर्मेंस से संबंधित कोई भी डिटेल्स अभी तक पता नहीं चली है। सोनो मोटर्स ने 7 सालों में The Sion की करीब 2.5 लाख यूनिट्स के तैयार करने का प्लान बनाया है। इसमें यह भी बताया गया है कि इसके पास पहले से ही करीब 19 हजार की बुकिंग हो चुकी है और बुकिंग राशि 2,225 डॉलर है।

The Sion में सोलर पैनल के चलते एक्सटेंडेड रेंज हो सकती है, लेकिन इस कार के आने पर ही पूरी जानकारी साफ हो पाएगी। सोनो मोटर्स वाहन की कीमत लगभग 25 हजार डॉलर हो सकती है जो कि इसे Tesla और Volkswagen की सिर्फ बैटरी ऑप्शन के मुकाबले में काफी सस्ता बना देगा।

आपको बता दें कि बड़े स्तर पर कई अन्य कंपनियां भी सोलर पावर से चलने वाले वाहनों को बनाने और उनकी टेक्नोलॉजी पर काम कर रही हैं, जिसमें डच फर्म Lightyear और कैलिफोर्निया बेस्ड Aptera शामिल हैं। हालांकि अन्य के मुकाबले सोनो मोटर्स का प्लान The Sion के साथ निजी ग्राहकों के साथ-साथ फ्लीट सर्विस को भी पूरा करने का है।

Source link

Enable Notifications OK No thanks