7 लाख रुपये सस्ती हुई ये इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में तय करती है 470Km का सफर


नई दिल्ली. मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने भारत में अपने पहले बैटरी-इलेक्ट्रिक व्हीकल (बीईवी) EQC इलेक्ट्रिक कार की कीमतों में कटौती की है. जर्मन ऑटोमेकर EQC को 7 लाख रुपये के डिस्काउंट पर बेच रही है. ग्राहक इस ईवी मॉडल को 99.5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम कीमत) में ला सकते हैं. यह कीमत 2020 में इसकी लॉन्चिंग कीमत के बराबर है.

लग्जरी कार निर्माता ने अक्टूबर 2020 में 99.3 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर EQC को लॉन्च किया था. अगले साल इस कार की कीमत में दो बार बढ़ोतरी हुई. तब इसकी कीमत 1.06 करोड़ रुपये तक बढ़ गई थी. हालांकि, मर्सिडीज अब लगभग 7 लाख रुपये की छूट दे रही है और इस साल जनवरी से EQC को 99.5 लाख रुपये में बेच रही है.

ये भी पढ़ें- अब देश के इन नेशनल हाईवे पर मिलेगी EV चार्जिंग की सुविधा, खाने-पीने और आराम करने की व्यवस्था भी होगी

180 किमी/घंटा है टॉप स्पीड
EQC में 80-kWh का एक बड़ा बैटरी पैक मिलता है. इसमें 20.8-19.7kWh/100 KM इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है. यह मोटर 760 एनएम के पीक टॉर्क के साथ 402.3 bhp की अधिकतम पावर जनरेट करती है. यह SUV 5.1 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा तक की रफ्तार तक जा सकती है. वहीं इसकी टॉप स्पीड 180 किमी/घंटा है.

471 KM की रेंज देती है ये कार
मर्सिडीज का दावा है कि EQC एक बार फुल चार्ज होने पर 471 KM तक रेंज दे सकती है. इसके साथ तीन चार्जिंग ऑप्शन होम चार्जिंग, एसी वॉल आउटलेट और फास्ट चार्जिंग की सुविधा मिलती है. EQC की फास्ट-चार्जिंग यूनिट 50-kWh टाइप की है और वाहन को 90 मिनट में फुल चार्ज कर सकती है. 2.4 kWh टाइप की होम चार्जिंग यूनिट ECQ को 21 घंटे तक फुल चार्ज कर सकती है, जबकि 7.4 kWh AC वॉल चार्जर उसी काम को घंटों में कर सकता है.

ये भी पढ़ें-ये हैं भारत की 5 सबसे सुरक्षित कारें, इस मामले में सबसे आगे हैं देशी कंपनियां

लाइफ टाइम फ्री सर्विस देती है कंपनी
कंपनी का दावा है कि EQC में नई जनरेशन की लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है,जिसमें वाहन के फर्श पर दो एक्सल के बीच स्थित 384 सेल होते हैं. मर्सिडीज लाइफटाइम सर्विस के साथ और 5 साल तक की रोडसाइड असिस्टेंट वारंटी देती है. EQC को बैटरी पर 8 साल या 1.6 लाख किमी दूरी तक की वारंटी मिलती है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Car Discounts Offers, Electric Car, Electric Vehicles, Mercedes Benz India

image Source

Enable Notifications OK No thanks