IRCTC से टिकट बुक करवाने डेस्टिनेशन एड्रेस भरने का झंझट खत्म, मिलेगी ये सुविधा…


नई दिल्ली. भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा से संबंधित बड़ा फैसला किया है. इस फैसले आरक्षित श्रेणी में यात्रा करने वाले लाखों लोगों को फायदो होगा. कोरोना काल के बाद से भारतीय रेलवे ने बहुत सी चीजों में बदलाव किया. शुरू में करीब छह महीने तक देश भर की यात्री ट्रेनों का परिचालन ठप रहा. इसके बाद जब ट्रेनें चलाई गईं तो बहुत सीमित संख्या में चलाई गई. सिर्फ आरक्षण से जाने वाले यात्रियों को ही ट्रेन में चढ़ने की अनुमति थी. वह भी तब जब आपका टिकट कंफर्म हो. कई तरह के सख्त नियम बनाए गए. अब धीरे-धीरे रेलवे इन सख्त नियमों में छूट दे रहा है और सुविधाओं को बढ़ा रहा है. इसी कड़ी में अब आईआरसीटीसी (IRCTC) से आरक्षित टिकट करवाने वाले यात्रियों को टिकट का ब्यौरा भरते समय गंतव्य स्थान यानी डेस्टिनेशन के बारे में डिटेल भरने की जरूरत नहीं होगी.

आईआरसीटीसी से टिकट कटवाने पर यात्रियों को डेस्टिनेशन एड्रेस भरना होता था. इसमें कई लोगों को दिक्कत होती थी. अगर किसी को दिल्ली आना हो किसी काम के लिए तो उसका कोई ठिकाना नहीं होता, ऐसे में वह सोच में पड़ जाता कि कहां का एड्रेस भरू. इसके अलावा डेस्टिनेशन एड्रेस भरने में समय भी लगता था. अब इस झंझट से मुक्ति मिल जाएगी.

गरीबों के लिए एक और सुविदा बहाल
कोरोना के बाद भारतीय रेलवे अब धीरे-धीरे बंद की गई सुविधाओं को भी शुरू करने लगा है. इसी कड़ी में पहले ट्रेन के अंदर कंबल की सुविधा को बंद कर दिया गया था, इसे अब फिर से शुरू कर दिया गया है. हालांकि कुछ सुविधाओं को अभी भी रेलवे जारी रखे हुए है. जैसे वरिष्ठ नागरिकों को टिकट में दी जाने वाली रियायत अभी भी बहाल नहीं हुआ है. इसके साथ ही कोरोना काल में बिना आरक्षण यात्रा करने पर पाबंदी थी. अब बिना आरक्षण यात्रा को बहाल कर दिया गया है. इससे गरीब जनता को बहुत फायदा मिलेगा. खासकर जो लोग पढ़े-लिखे नहीं हैं, उन्हें ऑनलाइन टिकट कराने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता था. उन्हें दलालों का चक्कर लगाना पड़ता था.

लेकिन अब बिना रिजर्वेशन भी लोग यात्रा कर सकते हैं. इसके अलावा भारतीय रेल ने कई ट्रेनों से स्पेशल कैटगरी को हटा दिया है. स्पेशल कैटगरी की ट्रेनों में यात्रियों को अतिरिक्त पैसा देना पड़ता था. भारतीय रेल ने ट्रेनों में यात्रा कर रहे लोगों को गर्म खाना मंगाने की भी इजाजत दे दी हैं. कई रेलगाड़ियों में पेंट्री कार को भी शुरू कर दिया गया है.

147 ट्रेनें रद्द

इस बीच भारतीय रेलवे ने आज 147 ट्रेनों के संचालन को रद्द कर दिया है. 13 अप्रैल से 147 ट्रेनों में टिकट नहीं मिलेंगे. आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर यह सूचना जारी की गई है. जिन ट्रेनों को कैंसिल किया है, उनमें महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और बिहार जाने वाली गाड़ियां हैं. आईआरसीटीसी पर कैंसिल ट्रेनों की पूरी लिस्ट है जिसे आप इस वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntesपर देख सकते हैं.



Source link

Enable Notifications OK No thanks