ये है दुनिया की नंबर 1 इलेक्ट्रिक कार, हर मामले में सबसे आगे है ये गाड़ी


नई दिल्ली. ऑडी ई-ट्रॉन जीटी क्वाट्रो (Audi e-tron GT quattro) ने इस बार का पॉपुलर 2022 वर्ल्ड कार अवार्ड्स में वर्ल्ड परफॉर्मेंस कार का खिताब जीत लिया है. ऑडी ई-ट्रॉन जीटी क्वाट्रो को वर्ल्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल ऑफ द ईयर, वर्ल्ड परफॉर्मेंस कार और वर्ल्ड कार डिजाइन ऑफ द ईयर की कैटेगरी में नोमिनेट किया गया था.

ऑडी ने जानकारी दी कि ब्रांड ने पांचवीं बार वर्ल्ड परफॉर्मेंस कार का खिताब अपने नाम किया है. इस साल के पुरस्कार समारोह में कई कैटेगरी के लिए नामांकित कारों का टेस्ट दुनिया भर के 100 से अधिक ऑटो पत्रकारों द्वारा किया गया था.

ये भी पढ़ें- अब देश के इन नेशनल हाईवे पर मिलेगी EV चार्जिंग की सुविधा, खाने-पीने और आराम करने की व्यवस्था भी होगी

दुनिया की सबसे खूबसूरत कार है जीटी इलेक्ट्रिक
ऑडी का ई-ट्रॉन जीटी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी की प्रमुख इलेक्ट्रिक कार है, जिसने पिछले साल जर्मनी में 2021 गोल्डनस लेनक्राड (गोल्डन स्टीयरिंग व्हील) पुरस्कारों में दुनिया की सबसे खूबसूरत कार का खिताब भी जीता था.

4.1 सेकेंड में पकड़ सकती है 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार
ऑडी ई-ट्रॉन जीटी में काफी स्लीक ऐरोडायनमिक प्रोफाइल के साथ 20 इंच के एलॉय व्हीकल टायर मिलते हैं. इसकी ग्रिल और स्टाइलिश हेडलाइट्स के साथ इसका लुक काफी स्पोर्टी दिखाई देता है. यह इलेक्ट्रिक कार 93kWh बैटरी पैक के साथ आती है और इसमें 800-वोल्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. इस कार में फास्ट चार्जिंग का ऑप्शन भी मिलता है. यह कार ओवरबॉस्ट मोड में 10 एनएम के साथ 470 एचपी का पावर आउटपुट और 630 एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट करती है. ऑडी ई-ट्रॉन जीटी 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार महज 4.1 सेकेंड में पकड़ सकती है.

ये भी पढ़ें- e-cycles क्या है, कैसे करती है ये काम और इसके फायदे क्या हैं? यहां जानिए सबकुछ

ये है कार की खासियत
यह कार एक बार चार्ज करने पर 500 किमी की रेंज देती है. इसकी टॉप स्पीड 245kmph है. इसमें लगी बैट्री सिर्फ 22 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज हो जाती है. भारत में ऑडी ई-ट्रॉन जीटी की प्राइस 1.79 करोड़ से शुरू होती है. यह सिर्फ एक वेरिएंट्स में ही उपलब्ध है, जिसे क्वाट्रो कहा जाता है. भारत में कई सेलिब्रिटी के यह देखने को मिल जाएगी.

Tags: Audi A3, Auto News, Autofocus, Car Bike News, Electric Car

image Source

Enable Notifications OK No thanks