यह स्मार्ट चार्जिंग रोबोट इलेक्ट्रिक कार को अपने आप कर देगा चार्ज, जानें कब होगा लॉन्च


जर्मन ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी कंपनी Continental Engineering Services (CES) एक स्टार्टअप Volerio के साथ मिलकर एक इंटेलिजेंट चार्जिंग रोबोट बना रही है, जो इलेक्ट्रिक व्हीकल (electric vehicles) यूज़र्स के लिए उनकी गाडियों को चार्ज करना और आसान और सुविधाजनक बना देगा। यह चार्जिंग रोबोट पूरी तरह से ऑटोमैटिक होगा, जो गाड़ी को खुद चार्जिंग पर लागाएगा और चार्ज करेगा।

CES ने ब्लॉग के जरिए जानकारी दी है कि यह स्मार्ट चार्जिंग रोबोट दो कंपोनेंट को लेकर बनाया गया है, जिसमें एक यूनिट इलेक्ट्रिक गाड़ी के नीचे फिट होगा और दूसरा यूनिट गैरेज के फर्श पर फिट किया जाएगा। जैसे ही कार गैरेज में फिट हुए यूनिट के ऊपर पार्क होगी, दोनों यूनिट आपस में एक स्मार्ट सिस्टम के जरिए कनेक्ट हो जाएंगे और कार चार्ज होनी शुरू हो जाएगी। इसके अलावा यह भी दावा किया गया है कि दोनों यूनिट के एलाइनमेंट के लिए अल्ट्रा-ब्रॉडबैंड कम्युनिकेशन का इस्तेमाल किया जाता है, जबकि दोनों यूनिट्स के बीच फिज़िकल कनेक्शन यह सुनिश्चित करता है कि चार्जिंग के दौरान इलेक्ट्रिसिटी का लॉस न हो।
 

9tciv2ho

इस सिस्टम को 22 kW रेटिंग वाले आउटपुट सिस्टम के साथ निजी घरों में इस्तेमाल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कंपनी का कहना है कि दूसरे चरण में 50 kW डायरेक्ट करंट (DC) से अधिक चार्जिंग क्षमता वाले पब्लिक प्लेस के लिए अलग से एक फास्ट चार्जिंग सॉल्यूशन भी विकसित किया जाएगा। इसके अलावा, पुराने वाहनों में भी फास्ट चार्जिंग सिस्टम को फिट किया जा सकता है। 

कंपनी ने आगे बताया है कि इस सिस्टम का पहला प्रोडक्शन सिस्टम 2022 के भीतर विकसित किया जाएगा। इसके बाद इसका बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन 2024 के लिए प्लान किया गया है। कंपनी का कहना है कि प्रोडक्शन जर्मनी में होगा।

कॉन्टिनेंटल इंजीनियरिंग सर्विसेज के प्रबंध निदेशक डॉ. क्रिस्टोफ फाल्क-गियरलिंगर (Dr. Christoph Falk-Gierlinger) का मानना है कि फास्ट-चार्जिंग सॉल्यूशन इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के विकास में एक जरूरी कदम है, ताकि इसे रोजमर्रा के उपयोग के लिए अधिक आरामदायक और सुविधाजनक बनाया जा सके।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks