इस खास फीचर से पड़ेगा iPhone 14 की बैटरी पर नेगेटिव असर? Apple लवर्स जरूर देखें


दुनिया की सबसे मशहूर स्मार्टफोन कंपनी Apple के लाखों फैंस बेसब्री से iPhone 14 के लॉन्च का इंतजार कर रहे हैं। आईफोन 14 के लॉन्च से पहले ही कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। माना जा रहा है कि इस बार आईफोन 14 में कई खास फीचर्स देखने को मिलेंगे। इनमें एक अहम फीचर ‘ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले’ (AOD) भी इस साल आईफोन में शामिल हो सकता है।

क्या है ऑलवेज ऑन डिस्प्ले फीचर
जैसा कि नाम से जाहिर हो जाता है, ये एक ऐसा मोड होगा जिसमें डिस्प्ले हमेशा ऑन रहेगा। इस फीचर के सहारे स्मार्टफोन की स्क्रीन का चुनिंदा हिस्सा हमेशा ऑन रहता है। ये फीचर इस मायने में स्पेशल है कि लॉक मोड में भी स्मार्टफोन की स्क्रीन पर चुनिंदा पिक्सेल्स को हमेशा ऑन देखा जा सकता है। इसके चलते यूजर्स को टाइम, इनकमिंग कॉल्स और मैसेज जैसी सूचनाओं को जानकारी दिए जाने में आसानी होती है।

बता दें कि ऑलवेज ऑन डिस्प्ले फीचर के चलते बैटरी को लेकर यूजर्स को घबराने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि ये फीचर बहुत ज्यादा बैटरी खर्च नहीं करता है क्योंकि स्मार्टफोन की स्क्रीन का सिर्फ थोड़ा सा हिस्सा ऑन रहता है और बाकी स्मार्टफोन की स्क्रीन का ज्यादातर हिस्सा बंद रहता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, एप्पल अपने अगले स्मार्टफोन में ये फीचर ला सकता है और इसमें ओएलईडी प्लस एलटीपीओ पैनल देखने को मिल सकते हैं।

कुछ रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया गया है कि एप्पल आईफोन 14 के साथ ही आईओएस 16 भी लॉन्च करने जा रहा है। माना जा रहा है कि ये आईओएस पिछले वर्जन से बेहतर लॉक स्क्रीन के साथ देखने को मिलेगा। इसमें ऐसे वॉलपेपर्स भी मौजूद होंगे जिनमें विजेट लाइक फीचर्स देखने को मिलेंगे।

एंड्रॉयड फोन में पहले भी देखा जा चुका है ये फीचर
बता दें कि जहां ऑलवेज ऑन डिस्प्ले जैसा फीचर आईफोन के लिए एक नया फीचर है, वहीं एंड्रॉयड फोन मसलन सैमसंग, शाओमी और ओप्पो में ये फीचर पहले भी देखा जा चुका है और इन स्मार्टफोन्स में ये फीचर पिछले कई सालों से देखने को मिल रहा है। यहां तक कि एप्पल वॉच में भी ऑलवेज ऑन डिस्प्ले फीचर मौजूद है। एप्पल की वॉच सीरीज 5 और उसके आगे वाले वर्जन में ये फीचर देखने को मिल जाता है।

आईफोन 13 में दिखाई दे सकता है ये फीचर
कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, आईफोन 14 में इस फीचर के आने के साथ ही एप्पल इस फीचर को आईफोन 13 सीरीज के लिए भी उपलब्ध करा देगा। ये टेक कंपनी पिछले कई महीनों से इस फीचर को लेकर सोच-विचार कर रही थी। इसके अलावा ऐसी भी अफवाहें थीं कि आईफोन 13 सीरीज एक कम तापमान वाले पॉलीक्रिस्टीलायन ऑक्साइड डिस्प्ले(एलटीपीओ) के साथ आएगा जिससे AOD को एनेबल किया जा सकता था

Source link

Enable Notifications OK No thanks