Stock Market : निवेशकों के लिए बुरा साबित हो रहा यह सप्‍ताह, बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट के आसार


हाइलाइट्स

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 498 अंक टूटकर 55,268 पर बंद हुआ था.
इससे पहले सेंसेक्‍स ने करीब 3 हजार अंकों की बढ़त बनाई थी.
पिछले सत्र में विदेशी निवेशकों ने 1,548.29 करोड़ के शेयर बेच डाले.

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) इस सप्‍ताह की शुरुआत से ही लगातार दबाव में है. पिछले सप्‍ताह सभी पांचों कारोबारी सत्र में बढ़त बनाने वाला सेंसेक्‍स इस हफ्ते दो सत्रों में 800 अंकों से ज्‍यादा का नुकसान झेल चुका है.

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 498 अंक टूटकर 55,268 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 147 अंकों के नुकसान के साथ 16,484 पर पहुंच गया था. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज भी निवेशकों पर दबाव रहेगा और ग्‍लोबल मार्केट के निगेटिव सेंटिमेंट की वजह से आज निवेशक बिकवाली कर सकते हैं और लगातार तीसरे दिन नुकसान दिखेगा. इससे पहले लगातार छह सत्रों में सेंसेक्‍स ने करीब 3 हजार अंकों की बढ़त बनाई थी.

ये भी पढ़ें – बॉन्‍ड से मिले ब्‍याज पर भी लगता है टैक्‍स, किस बॉन्‍ड पर क्‍या है टैक्‍स का हिसाब-किताब, जानिए डिटेल

अमेरिका में बड़ी गिरावट
अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व आज ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी का ऐलान करेगा. इससे पहले बाजार में दबाव दिखा और निवेशक बिकवाली पर उतर आए. इसके अलावा वॉलमार्ट जैसी कंपनी ने अपने मुनाफे के अनुमान में बड़ी कटौती की है, जिससे बाजार में गिरावट दिखी. पिछले सत्र में अमेरिका के प्रमुख शेयर बाजार में शामिल NASDAQ पर 1.87 फीसदी की बड़ी गिरावट दिखी है.

यूरोपीय बाजार भी धराशायी
पिछले सत्र में अमेरिकी बाजार में आई गिरावट का यूरोपीय बाजारों पर भी बड़ा असर दिखा और सभी प्रमुख एक्‍सचेंज गिरावट पर बंद हुए. जर्मनी का शेयर बाजार पिछले सत्र में 0.86 फीसदी टूटकर बंद हुआ था, जबकि फ्रांस के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.42 फीसदी की गिरावट आई थी. लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर पिछले सत्र में कोई बदलाव नहीं आया.

ये भी पढ़ें – EPFO : जीपीएफ, ईपीएफ और पीपीएफ में क्‍या है अंतर? एक्‍सपर्ट से समझें ब्‍याज से लेकर टैक्‍स छूट तक का गणित

एशियाई बाजारों का बुरा हाल
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह गिरावट पर खुले और लाल निशान पर ट्रेडिंग कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.09 फीसदी की गिरावट दिख रही तो जापान का निक्‍केई 0.27 फीसदी के नुकसान पर कारोबार कर रहा है. ताइवान का शेयर बाजार 0.08 फीसदी तो दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी 0.69 फीसदी की गिरावट पर ट्रेडिंग कर रहा है. चीन के शंघाई कंपोजिट पर आज कोई बदलाव नहीं दिख रहा.

फिर शुरू हुआ एफआईआई का खेल
भारतीय शेयर बाजार से विदेशी निवेशकों की बिकवाली का सिलसिला एक बार फिर शुरू हो गया है. इस सप्‍ताह लगातार दूसरे सत्र में विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने बिकवाली की. पिछले सत्र में विदेशी निवेशकों ने 1,548.29 करोड़ रुपये के शेयर बेच डाले, जबकि घरेलू निवेशकों ने 999.36 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे लेकिन गिरावट को नहीं रोक सके.

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks