Stock Market Opening : आईटी फार्मा के दम पर बाजार ने बनाई बढ़त, सेंसेक्‍स में 300 अंकों से ज्‍यादा की तेजी


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने बुधवार को लगातार तीसरे दिन बढ़त के साथ कारोबार की शुरुआत की. आईटी और मेटल सेक्‍टर की मजबूती के कारण आज सेंसेक्‍स में 300 अंकों से ज्‍यादा की तेजी दिख रही है.

सेंसेक्‍स ने आज सुबह 257 अंकों की बढ़त के साथ 54,555 पर खुलकर ट्रेडिंग की शुरुआत की, जबकि निफ्टी 59 अंक चढ़कर 16,318 पर खुला और कारोबार शुरू किया. बाजार ने शुरुआती बढ़त मिलने के बाद निवेशकों का भरोसा भी बढ़ाया और खरीदारी बढ़ने से सुबह 9.28 बजे सेंसेक्‍स 332 अंकों की उछाल के साथ 54,650 पर पहुंच गया, जबकि निफ्टी 59 अंक बढ़कर 16,353 पर कारोबार करने लगा.

ये भी पढ़ें – eMudhra IPO : 20 मई को होगा आईपीओ लॉन्‍च, प्राइस बैंड तय, चेक करें डिटेल्‍स

आज इन स्‍टॉक पर बुलिश हैं निवेशक

निवेशकों ने आज शुरुआत से ही Bharti Airtel, Infosys, Tech M, Wipro, Tech M, Dr Reddy’s, Sun Pharma और Bajaj Finance जैसी कंपनियों पर दांव लगाया और जमकर खरीदारी की वजह से इन कंपनियों के स्‍टॉक्‍स करीब 2 फीसदी बढ़त पाकर टॉप गेनर की सूची में आ गए. निफ्टी पर Eicher Motors, Cipla और SBI Life के शेयरों में तेजी दिख रही है.

दूसरी ओर, PowerGrid, NTPC, Tata Steel, Coal India, ONGC, Hindalco, JSW Steel और Nestle जैसी कंपनियों के शेयरों में आज बिकवाली दिखी जिससे ये स्‍टॉक्‍स टॉप लूजर की श्रेणी में आ गए. बाजार में बढ़त का असर मिडकैप और स्‍मॉलकैप पर भी दिखा और बीएसई पर दोनों में 0.9 फीसदी की तेजी आई.

आईटी-फार्मा में आज 1 फीसदी उछाल

सेक्‍टरवार देखें तो आज के कारोबार में आईटी, फार्मा और फाइनेंशियल सेक्‍टर के स्‍टॉक्‍स मजबूती पर दिख रहे हैं, जबकि मेटल और एनर्जी में आज गिरावट है. बढ़त बनाने वाले सेकटर आज 1 फीसदी उछाल पर हैं. नुकसान की बात करें तो इंडियन ऑयल में 2.5 फीसदी की गिरावट दिख रही, क्‍योंकि कंपनी ने चौथी तिमाही में 31.4 फीसदी मुनाफा घटने की बात कही है. वहीं, जेट एयरवेज की ओर से जल्‍द उड़ान की खबरों के बार इसके शेयरों में 2 फीसदी उछाल देखा जा रहा है.

ये भी पढ़ें – LIC Listing : बाजार में 9 फीसदी डिस्‍काउंट पर सूचीबद्ध हुई एलआईसी, निवेशकों को पहले दिन ही लगा झटका, अब क्‍या करें

एशियाई बाजार भी बढ़त पर

अमेरिका और यूरोपीय बाजारों में आई तेजी का असर एशिया के शेयर बाजारों पर भी दिखा. आज सुबह खुलने वाले एशिया के लगभग सभी शेयर बाजारों में बढ़त दिख रही है. जापान का निक्‍केई 0.59 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा, जबकि ताइवान के बाजार में 0.86 फीसदी की तेजी दिख रही है. हालांकि, कुछ बाजारों में नुकसान भी दिख रहा है. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.21 फीसदी तो हांगकांग 0.74 फीसदी की गिरावट पर कारोबार कर रहा, जबकि चीन का शंघाई कंपोजिट भी 0.49 फीसदी के नुकसान पर है.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks