पिता का सपना पूरा करने के लिए ये लड़की बन गईं IPS ऑफिसर, जानें कैसे क्लियर की परीक्षा


सिविल सेवा (UPSC Civil Services) में रहने का सपना बहुत से लोग देखते हैं, लेकिन सभी में अपने सपनों को हासिल करने का साहस और धैर्य नहीं होता है। हालांकि, हममें से कुछ खास लोगों का जीवन निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दृढ़ विश्वास से परिपूर्ण है। ऐसी ही कहानी है लकी चौहान (Lucky Chauhan) की जिनका जीवन निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दृढ़ संकल्प से परिपूर्ण है और जो सिर्फ एक सपने की वजह से आईपीएस ऑफिसर बन गईं। इस लेख में हम लकी का जावन और उनकी परीक्षा की स्ट्रेटेजी लेकर आए हैं।

लकी उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले की रहने वाली हैं और उनका जन्म खुर्जा में हुआ था। इनके पिता रोहतास सिंह चौहान एक प्रॉपर्टी डीलर हैं और मां सुमन लता एक शिक्षिका हैं। लकी के पिता के अनुसार, वह हमेशा पढ़ाई में अच्छी थी। उन्होंने साइंस स्ट्रीम में 12वीं और फिर अंग्रेजी साहित्य और इतिहास में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है।

आईपीएस लकी चौहान को किससे मिली प्रेरणा?
लकी अपने बचपन के दिनों को याद करते हुए बताती है कि लकी नर्सरी कक्षा में थीं जब उन्होंने एक प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार जीता। उन्हें शहर के डीएम और एसपी द्वारा पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उस समय उसके पिता ने उससे कहा था कि ‘उन्हें भी भविष्य में अधिकारी बनना है’।

पिता के इसी सपने को पूरा करने के लिए लकी ने जी जान से तैयारी शुरू की दी और और 246वीं रैंक हासिल कर आईपीएस अधिकारी बन गईं। आईपीएस लकी चौहान त्रिपुरा कैडर की एक अधिकारी हैं और वर्तमान में त्रिपुरा के गोमती जिले के उदयपुर में एक एसपी के रूप में तैनात हैं। लकी को उनके प्रशिक्षण के दौरान उनके प्रदर्शन के आधार पर केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा त्रिपुरा कैडर दिया गया था।

UPSC सिविल सेवा परीक्षा हर साल संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाती है। परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है जिसमें प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार या व्यक्तित्व परीक्षण शामिल हैं। इस वर्ष की यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 5 जून 2022 को आयोजित की जाएगी। जो उम्मीदवार इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें लकी चौहान की कहानी काफी प्रेरणादायक लग सकती है।

UPSC Interview Questions: यूपीएससी इंटरव्यू में पूछे जाते हैं ऐसे सर चकरा देने वाले सवाल

Source link

Enable Notifications OK No thanks