LIC IPO में भाग लेने के लिए पॉलिसीहोल्डर्स को इस तारीख तक पैन अपडेट करना होगा, वरना नहीं मिलेगा शेयर


नई दिल्ली .  LIC IPO को लेकर निवेशकों के साथ-साथ इसके पॉलिसीहोल्डर्स के बीच भी काफी उत्साह बना हुआ है. देश के सबसे बड़े इस आईपीओ में policyholders के लिए 10 फीसदी हिस्सा रिजर्व है. लिहाजा उन्हें शेयर मिलने के चांस ज्यादा है. लेकिन इसके लिए उन्हें कुछ काम पहले ही निपटाने ही होंगे. एलआईसी ने अपने पॉलिसीहोल्डर्स को कहा है कि वे अपने पैन को पॉलिसी रिकॉर्ड में 28 फरवरी (February 28) तक अपडेट कर लें.

एलआईसी ने 13 फरवरी को पूंजी बाजार नियामक सेबी के साथ मसौदा पत्र दायर किया था. अनुमानित 63,000 करोड़ रुपये में सरकार इस आईपीओ में अपनी 5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी.

एलआईसी की वेबसाइट पर पैन अपडेशन
31.6 करोड़ से अधिक शेयरों या 5 प्रतिशत सरकारी हिस्सेदारी की प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) मार्च में बाजार में आने की संभावना है. बीमा क्षेत्र के कर्मचारियों और पॉलिसीधारकों को फ्लोर प्राइस पर छूट मिलेगी. कंपनी ने कहा है कि हमारे निगम का एक पॉलिसीधारक यह सुनिश्चित करेगा कि उसका पैन विवरण जल्द से जल्द हमारे निगम के पॉलिसी रिकॉर्ड में अपडेट किया गया है. ताकि वो इस आईपीओ में अपने रिजर्व हिस्से का फायदा ले सके.

यह भी पढ़ें- LIC IPO : सबसे बड़े आईपीओ में निवेश से पहले इन जोखिमों का रखें ध्यान, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान, जानें पूरी डिटेल्स
तय समय के अंदर पैन अपडेट न कर पाने वालों को यह फायदा नहीं मिल पाएगा.पैन अपडेशन एलआईसी की वेबसाइट पर सीधे या एजेंटों की मदद से किया जा सकता है.

632.49 करोड़ से अधिक शेयर
एलआईसी ने वित्त वर्ष 2021 में लगभग 2.10 करोड़ व्यक्तिगत पॉलिसी जारी कीं. यह आईपीओ भारत सरकार द्वारा बिक्री के लिए प्रस्ताव (ओएफएस) है. एलआईसी द्वारा शेयरों का कोई ताजा निर्गम नहीं है. एलआईसी में सरकार की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी या 632.49 करोड़ से अधिक शेयर हैं. शेयरों का अंकित मूल्य 10 रुपये प्रति शेयर है.

एलआईसी पब्लिक इश्यू भारतीय शेयर बाजार के इतिहास में सबसे बड़ा आईपीओ होगा. एक बार लिस्टेड होने के बाद, एलआईसी का बाजार मूल्यांकन आरआईएल और टीसीएस जैसी शीर्ष कंपनियों के बराबर होगा. एलआईसी का आईपीओ मार्च तक आने की उम्मीद है और चालू वित्त वर्ष में 78,000 करोड़ रुपये के संशोधित विनिवेश लक्ष्य को पूरा करने के लिए यह आय महत्वपूर्ण होगी.

Tags: IPO, LIC IPO, Share market, आईपीओ

image Source

Enable Notifications OK No thanks