MSP पर फसल बेचने के लिए किसानों को कराना हो रजिस्‍ट्रेशन, जानिए, कहां और कैसे होगा फसलों का पंजीकरण


नई दिल्‍ली. फसल कटाई का सीजन बस आने ही वाला है. सरकार द्वारा न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य पर फसल खरीदी जाती है. अब मध्‍य प्रदेश सरकार ने ऐलान किया है कि वो केवल उन किसानों की ही फसल खरीदेगी, जो अपनी फसलों का रजिस्‍ट्रेशन (Crop Registration) करवाएंगे. मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर गेहूं, चना, मसूर और सरसों ख़रीदने के लिए पंजीयन प्रक्रिया शुरू कर दी है.

सभी किसानों को समर्थन मूल्य पर उपज बेचने के लिए पंजीयन कराना अनिवार्य होगा, पिछले वर्ष का पंजीयन इस वर्ष मान्य नहीं होगा. किसान अपनी फसलों का ऑनलाइन (Online Crop registration) और ऑफलाइन, दोनों तरीकों से रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं. इस वर्ष मध्य प्रदेश सरकार राज्य के किसानों से गेहूं, चना, मसूर और सरसों समर्थन मूल्य पर ख़रीदेगी.

ये भी पढ़ें : Stock Market : बाजार में है गिरावट, वॉरेन बफेट और होवार्ड मार्क्‍स की ये बातें मानेंगे तो बच जाएंगे नुकसान से

5 मार्च तक करा सकते हैं रजिस्‍ट्रेशन

सरकार ने फसलों का रजिस्‍ट्रेशन कार्य 5 फ़रवरी 2022 से शुरू कर दिया है.  राज्य के सभी जिलों में एक माह तक रबी फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर रजिस्‍ट्रेशन किया जाएगा. किसान 05 मार्च 2022 तक पंजीकरण (Crop Registration Last Date) करा सकते हैं.

रजिस्‍ट्रेशन के लिए आवश्‍यक दस्‍तावेज

अपनी फसल का पंजीकरण कराने के लिए (Document for crop registration) किसान समग्र आई डी नम्बर, ऋण पुस्तिका, आधार नम्बर, बैंक खाता नम्बर, बैंक का आईएफएससी कोड  और मोबाइल नम्बर की सही जानकारी देनी होगी. वनाधिकार पट्टाधारी एवं सिकमी किसानों को पंजीयन के लिए वनपट्टा तथा सिकमी अनुबंध की प्रति पेश करनी होगी.

ये भी पढ़ें :  Multibagger Stocks : इन पांच शेयरों ने एक महीने में भरी निवेशकों की झोली, आपके पास भी होने चाहिए ये स्‍टॉक्‍स

ऐसे कराएं घर बैठे रजिस्‍ट्रेशन

किसान अपनी फसल का पंजीकरण एमपी किसान एप पर कर सकते हैं. इसके अलावा किसान ऑनलाइन http://mpeuparjan.nic.in/mpeuparjan/Home.aspx लिंक पर जाकर भी अपना पंजीयन कर सकते हैं. ऑफलाइन पंजीकरण के लिए किसान को प्राथमिक कृषि सहकारी संस्थाओं, एफपीओ और महिला स्व-सहायता समूह द्वारा संचालित केन्द्रों पर भी करा सकते हैं.  इनके अलावा सहकारी समिति/SHG/FPO/FPC  द्वारा संचालित पंजीयन केंद्र, तहसील कार्यालय और जनपद कार्यालय,  ग्राम पंचायत में स्थित सुविधा केंद्र पर जाकर स्वयं के मोबाइल या कंप्यूटर से फसलों का रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं.

Tags: Agriculture

image Source

Enable Notifications OK No thanks