आज खुलेगा TCS का बायबैक, जानिए अंतिम तारीख और इस ऑफर के बारे में सबकुछ


नई दिल्ली. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (Tata Consultancy Services – TCS) के बोर्ड ने इसी साल जनवरी में 4,500 रुपये प्रति शेयर के भाव पर 18,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि के लिए 4,00,00,000 स्टॉक वापस खरीदने के प्रस्ताव (Buyback offer) को मंजूरी दी थी. TCS के शेयर का बायबैक ऑफर आज (9 मार्च) से खुल रहा है और 23 मार्च को बंद होगा.

TCS ने जानकारी दी कि छोटे शेयरधारकों के लिए रिजर्व्ड कैटेगरी में बायबैक का अनुपात (TCS Buyback Ratio) “रिकॉर्ड तिथि पर निवेशक के पास मौजूद प्रत्येक 7 इक्विटी शेयरों के लिए 1 इक्विटी शेयर” होगा. जबकि जनरल कैटेगरी में अन्य सभी पात्र शेयरधारकों के लिए रिकॉर्ड तिथि को मौजूद प्रत्येक 108 इक्विटी शेयरों के लिए बायबैक का अनुपात 1 होगा.

ये भी पढ़ें – पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर सरकार ने आज क्या कहा? जानिए

आईटी की दिग्गज कंपनी पात्रता और टीसीएस के शेयर बायबैक (TCS Buyback) के लिए पात्र इक्विटी शेयरधारकों के नाम निर्धारित करने के उद्देश्य से रिकॉर्ड तिथि के रूप में ने 23 फरवरी, 2022 की तारीख तय की है.

16% से ज्यादा का प्रीमियम
12 जनवरी, 2022 को टीसीएस के शेयर 3,857 रुपये पर बंद हुए. इसका मतलब है कि बायबैक को स्टॉक के अंतिम बंद भाव से 643 रुपये या 16.6% के प्रीमियम पर पूरा किया जाना है. कंपनी ने 20 जनवरी की रिकॉर्ड तारीख के साथ 7 रुपये के डिविडेंड की भी घोषणा की थी.

ये भी पढ़ें – क्रिप्टोकरेंसी के बारे में अब क्या कहा वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने? जानिए डिटेल

टीसीएस ने कहा कि भरे हुए टेंडर फॉर्म और रजिस्ट्रार द्वारा भौतिक शेयर प्रमाण पत्र सहित अन्य निर्दिष्ट दस्तावेजों की प्राप्ति की अंतिम तिथि भी 23 मार्च है. स्टॉक एक्सचेंजों पर बिड्स पूरी किए जाने की अंतिम तिथि 1 अप्रैल 2022 है.

5 साल में TCS का चौथा और सबसे बड़ा बायबैक
पिछले 5 साल में टीसीएस का यह चौथा और सबसे बड़ा बायबैक ऑफर है. TCS का पिछला बायबैक 18 दिसंबर, 2020 को खुला था और 1 जनवरी, 2021 को बंद हुआ था. इस बायबैक की कीमत लगभग 16,000 करोड़ रुपये थी.

शेयर बायबैक, जिसे शेयरों की पुनर्खरीद के रूप में भी जाना जाता है. इसमें कंपनी अपने मौजूदा शेयरधारकों से अपने शेयरों को प्रचलित बाजार भाव पर प्रीमियम पर वापस खरीदती है. यह शेयरधारकों को पैसा लौटाने का एक वैकल्पिक टैक्स-एफिशिएंट तरीका हो सकता है. शेयर बायबैक से सर्कुलेशन वाले शेयरों की संख्या कम हो जाती है. जिसके बाद शेयर भाव और प्रति शेयर कमाई (EPS) बढ़ सकती है.

Tags: Share market, TCS

image Source

Enable Notifications OK No thanks