Toyota Innova: जल्द आएगा टोयोटा इनोवा का फेसलिफ्ट मॉडल? पहली तस्वीर आई सामने, जानें लॉन्चिंग डिटेल्स


ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: अमर शर्मा
Updated Mon, 21 Feb 2022 06:53 PM IST

सार

Toyota Innova (टोयोटा इनोवा) तीन-पंक्ति वाली 7-सीटर एमपीवी को जल्द ही एक फेसलिफ्ट वर्जन के साथ लॉन्च किए जाने की संभावना है।

Toyota Innova Crysta 2023

Toyota Innova Crysta 2023
– फोटो : For Reference Only

ख़बर सुनें

विस्तार

Toyota Innova (टोयोटा इनोवा) तीन-पंक्ति वाली 7-सीटर एमपीवी को जल्द ही एक फेसलिफ्ट वर्जन के साथ लॉन्च किए जाने की संभावना है। इनोवा के एक नए मॉडल को हाल ही में थाईलैंड की सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। जिसके बाद ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि बाजारों में बेचे जाने वाले मौजूदा मॉडलों को जल्द ही एक अपग्रेड के साथ उतारा जा सकता है। 

टोयोटा ने पहले कहा था कि वह इस साल से थाईलैंड में हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन (एचईवी) का उत्पादन करेगी और अन्य बाजारों में भी निर्यात करेगी। टोयोटा के इस हाइब्रिड मॉडल के पहले से मौजूद मॉडल पर आधारित होने की भी पुष्टि की गई है।

डिजाइन और फीचर्स

नए टोयोटा मॉडल की स्पाई तस्वीरों से पता चलता है कि मॉडल की कैरेक्टर लाइंस मौजूदा इनोवा क्रिस्टा एमपीवी के जैसी ही हैं। हालांकि, कैमोफ्लैज (ढंके हुए) मॉडल में एक महत्वपूर्ण बदलाव है। सी पिलर के पीछे एक छोटी सी खिड़की है जो इशारा करती है कि इस मॉडल का इस्तेमाल पांच यात्रियों के लिए किया जा सकता है।

टोयोटा इनोवा उसी बॉडी-ऑन-फ्रेम चेसिस पर आधारित है जिसका इस्तेमाल Fortuner (फॉर्च्यूनर) एसयूवी के लिए किया गया था। इनोवा का जो नया मॉडल देखा गया वह पूरी तरह से एक मोटे कपड़े से ढका हुआ था। हालांकि, इसमें LED टेल-लाइट्स, स्टॉप लैंप के साथ रूफ माउंटेड स्पॉयलर और नए स्टाइलिंग व्हील मिलते हैं।

बंद कर सकती है डीजल मॉडल

नई इनोवा के लुक्स, इंटीरियर और तकनीकी पहलुओं में बदलाव होने की उम्मीद है। टीएनजीए प्लेटफॉर्म की बदौलत नई टोयोटा इनोवा को फ्रंट-व्हील-ड्राइव विकल्प में पेश किए जाने की संभावना है।

2023 टोयोटा इनोवा को पेट्रोल और पेट्रोल-हाइब्रिड पावरट्रेन विकल्पों में पेश किए जाने की अधिक संभावना है। कंपनी अपने डीजल इंजन को बंद कर सकती है। इसका कारण यह है कि सुजुकी और टोयोटा ने बाजार में पेट्रोल, हाइब्रिड, सीएनजी और इलेक्ट्रिक को ईंधन विकल्प के रूप में बढ़ावा देने का फैसला किया है।

भारत में मिलने वाला मॉडल

भारत में बेचे जाने वाले Toyota Innova Crysta (टोयोटा इनोवा क्रिस्टा) मॉडल दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किए जाते हैं। इसमें 2.4-लीटर टर्बो-डीजल और 2.7-लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन शामिल हैं। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन के साथ साथ आते हैं।

टोयोटा ने भारत में इनोवा क्रिस्टा मॉडल को आखिरी बार 2020 में अपडेट किया था। जापानी कार निर्माता ने 2.8-लीटर 1GD-FTV डीजल इंजन को बंद कर दिया था और बीएस-6 उत्सर्जन मानदंडों के कारण इसे 2.4-लीटर टर्बो डीजल यूनिट से बदल दिया था।



Source link

Enable Notifications OK No thanks