ट्रिक: IRCTC पर इस तरीके से करें तत्काल बुकिंग, टिकट कन्फर्म न हो तो कहना


नई दिल्ली. IRCTC Tatkal ticket booking tips: क्या आपको भी तत्काल में टिकट बुक (Tatkal Ticket Booking) करने में परेशानी होती है. आपके साथ भी कई बार ऐसा हुआ है कि डिटेल भरने में ही वक्त निकल जाता है और इतने में तत्काल की टिकट बुकिंग (Tatkal Ticket) फुल हो जाती है? तो ये समस्या झेलने वाले आप अकेले नहीं है. लगभग ज्यादातर लोगों को इसी समस्या का सामना करना पड़ता है. लेकिन आप घबराएं नहीं. आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने वाले हैं कि तत्काल में आपकी बुकिंग पक्की होगी.

बड़े त्योहारों से पहले IRCTC की वेबसाइट और ऐप पर भारी रश रहता है. अब होली नजदीक है और हर कोई होली की छुट्टियों में घर जाने के लिए टिकट बुक करने की कोशिश में है. ये भी सच है कि सबकी टिकट कन्फर्म नहीं होगी, परंतु उन लोगों की टिकट जरूर कन्फर्म होगी, जो इस ट्रिक का इस्तेमाल करते हैं.

ये भी पढ़ें – राकेश झुनझुनवाला के पास अब इस कंपनी के 75 लाख शेयर, क्या आपको खरीदना चाहिए?

कुछ टिकटों के लिए हजारों की संख्या में आती है बुकिंग
तत्काल रिज़र्वेशन (Tatkal Reservation) यानी तत्काल टिकट की बुकिंग AC कोच के लिए सुबह 10 बजे से शुरू हो जाती है. वहीं, नॉन -AC कोच के लिए बुकिंग 11 बजे से शुरू होती है. कुछ ही टिकटों के लिए हजारों की संख्या में लोग एक साथ बुकिंग करने की कोशिश कर रहे होते हैं.

तत्काल टिकट के लिए अपनाएं ये ट्रिक
कई बार टिकट मिलने पर अगर यात्रा करने वाले लोगों की संख्या ज्यादा है तो डिटेल्स डालने में ही समय लग जाता है. उसके बाद कैप्चा कोड (Captcha) डालने में समय लगता है. जिस कारण टिकट बुक करने में समय लगता है और टिकट खत्म भी हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें – शेयर मार्केट कहीं भी जाए, मगर ये 5 क्वालिटी स्टॉक दे सकते हैं बंपर रिटर्न

समय लगने की इस दिक्कत से बचने के लिए IRCTC आपको एक और ऑप्शन देता है, जिसमें आपको बार-बार यात्रियों की जानकारी न देनी पड़े. वह आपको यात्रियों की डिटेल सेव करने का विकल्प देता है. ऐसे में आपको बार बार यात्रियों की डिटेल्स नहीं भरनी होगी और समय बच जाएगा. तत्काल में ऐसे टिकट जल्द बुक कर सकेंगे.

बुकिंग के वक्त क्या करना होगा?
अपनी ट्रेन और क्लास चुनने के बाद जब ऐप या वेबसाइट पर यात्रियों के डिटेल भरी जाती है, उस समय न्यू (New) पर क्लिक करने की जगह add existing पर क्लिक करना होगा. अब आपके सामने सभी पैसेंजर की प्रोफाइल आ जाएगी, जिनके लिए टिकट बुक करनी है. इसके बाद एड्रेस डालने के बाद पेमेंट मोड पर क्लिक करना होगा. यहां क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या UPI की मदद से जल्द पेमेंट करके अपनी टिकट बुक कर लीजिए.

Tags: Irctc, Train booking

image Source

Enable Notifications OK No thanks