Twitter-Musk Deal : ट्विटर के मुकदमे के खिलाफ मस्क ने भी कोर्ट में दायर की अर्जी; सुनवाई का शेड्यूल जारी


हाइलाइट्स

एलन मस्क ने ट्विटर के मुकदमे के खिलाफ कोर्ट में पत्र दायर किया.
मस्क-ट्विटर के बीच कानूनी लड़ाई 17 अक्टूबर से शुरू होगी.
मस्क ने 44 अरब डॉलर की ट्विटर अधिग्रहण डील को रद्द कर दिया था.

नई दिल्ली. माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर और दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क के बीच कानूनी लड़ाई का फैसला पांच दिन में होगा. 44 अरब डॉलर की डील मस्क द्वारा रद्द किए जाने के बाद ट्विटर ने उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था. डेलावेयर कोर्ट ऑफ जस्टिस ने इस मुकदमे पर कोर्ट में जिरह के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है. यह ट्रायल 17 से 21 अक्टूबर तक चलेगा.

उधर, एलन मस्क की लीगल टीम ने भी ट्विटर के मुकदमे के विरोध में एक पत्र दायर किया है. हालांकि, यह एक गोपनीय पत्र है और इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है. जज के आदेश के बाद इसे सार्वजनिक किया जा सकता है. इससे पहले इस हफ्ते की शुरुआत में मस्क की ओर से डेलावेयर चांसरी कोर्ट में एक अर्जी दी गई थी जिसमें कहा गया था कि ट्विटर प्री-ट्रायल में सहयोग नहीं कर रहा है. मस्क के वकीलों ने कहा था कि ट्विटर वह दस्तावेज भी नहीं दे रहा है जिसे देने में कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- Stock Market : केवाईसी में गलत पता दिया तो बंद हो जाएगा डीमैट अकाउंट, सेबी ने जारी किए नए नियम

अक्टूबर में ट्रायल से मस्क को झटका
बता दें कि ट्विटर इस मामले में जल्द से जल्द सुनवाई शुरू करने की मांग कर रहा था. ट्विटर ने सितंबर में ट्रायल शुरू करने की अर्जी दी थी. वहीं, मस्क चाहते थे कि सुनवाई अगले साल फरवरी में शुरू हो. लेकिन कोर्ट ने सुनवाई को अक्टूबर में रखकर मस्क को तगड़ा झटका दिया है. ट्विटर का कहना है कि उन्हें अक्टूबर में ट्रायल से कोई समस्या नहीं है अगर यह केवल 5 दिन का ही है. ट्विटर इस ट्रायल को फास्ट ट्रैक करने की मांग कर रहा था. ऐसे में इस फैसले को ट्विटर की सफलता के रूप में देखा जा सकता है. ट्विटर के वकीलों का कहना है कि उन्हें यह साबित करने में केवल 4 दिन लगेंगे कि मस्क डील से बाहर निकलने के लिए स्पैम अकाउंट्स को अनावश्यक ही वजह बना रहे हैं.

कैसे शुरू हुआ विवाद
एलन मस्क ने ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदने की घोषणा की थी. ट्विटर के हितधारकों, शेयरधारकों व अन्य संबंधित संस्थानों से भी इस डील को अनुमति मिल गई थी. लेकिन 13 मई को मस्क ने इस डील को होल्ड पर डाल दिया. उन्होंने कहा कि ट्विटर उन्हें स्पैम और बॉट् अकाउंट्स की सही जानकारी नहीं दे रहा है. बता दें कि मस्क ने 13 अप्रैल को ट्विटर को खरीदने का ऐलान किया था. ट्विटर की ओर से संतोषजनक जानकारी न मिलने का हवाला देते है मस्क ने 8 जुलाई को इस डील को दिया. इसके बाद ट्विटर के चेयरमैन ब्रेट टेलर ने मस्क के खिलाफ कानूनी कदम उठाने का फैसला किया. ट्विटर ने मई में बाजार नियामक को दी गई जानकारी में बताया था कि ट्विटर पर फेक अकाउंट्स की संख्या कुल अकाउंट्स के मुकाबले 5 फीसदी है. हालांकि, मस्क इस जवाब से संतुष्ट नहीं थे.

Tags: Business news, Business news in hindi, Elon Musk, Twitter

image Source

Enable Notifications OK No thanks