विवादास्पद कानून अफस्पा के खिलाफ नागालैंड में दो दिवसीय मार्च


विवादास्पद कानून अफस्पा के खिलाफ नागालैंड में दो दिवसीय मार्च

दो दिवसीय वॉकथॉन का नेतृत्व विभिन्न नागा सिविल सोसाइटी संगठनों द्वारा किया गया था

सशस्त्र बल (विशेष शक्ति) अधिनियम, 1958 (AFSPA) को निरस्त करने और 14 नागरिकों को न्याय दिलाने की मांग को लेकर सैकड़ों नागाओं ने सोमवार को नागालैंड के वाणिज्यिक केंद्र दीमापुर से राज्य की राजधानी कोहिमा तक 70 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए दो दिवसीय वॉकथॉन शुरू किया। दिसंबर में मोन जिले में सुरक्षा बलों द्वारा मारे गए थे।

लोगों को अफस्पा के खिलाफ तख्तियां और बैनर पकड़े देखा गया और 14 पीड़ितों के लिए न्याय की मांग करते हुए नारे लगाते हुए सुना गया।

पिछले कुछ हफ्तों से सोशल मीडिया पर व्यापक अभियान चलाने के बाद विभिन्न नागा सिविल सोसाइटी संगठनों द्वारा दो दिवसीय वॉकथॉन का नेतृत्व किया गया था।

आयोजकों ने कहा कि जैसे-जैसे यह मार्च कई गांवों और छोटे शहरों को पार करेगा, और अधिक पुरुषों और महिलाओं के शामिल होने की उम्मीद है।

वॉकथॉन के प्रतिभागी राज्य की राजधानी में अपनी यात्रा समाप्त करने के लिए मंगलवार की सुबह मार्च को फिर से शुरू करने से पहले, कोहिमा के आधे रास्ते पिफेमा में रात्रि विश्राम करेंगे।

कोहिमा में वॉकथॉन के नेता राज्य के कार्यवाहक राज्यपाल जगदीश मुखी के माध्यम से केंद्र को ज्ञापन सौंपेंगे.

ईस्टर्न नगा स्टूडेंट्स फेडरेशन के अध्यक्ष चिंगमक चांग ने कहा कि वॉकथॉन का आयोजन केंद्र और राज्य सरकारों को जल्द से जल्द AFSPA को निरस्त करने की याद दिलाने के लिए किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि अफस्पा के खिलाफ लोगों की नाराजगी को व्यक्त करने और इंसान के रूप में नागाओं की गरिमा की रक्षा करने के लिए मार्च बहुत शांतिपूर्ण, मौन और लोकतांत्रिक था।

चांग ने मीडिया से कहा, “जब तक सरकार हमारी मांगों पर सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं देती, हम विभिन्न तरीकों से अपने कार्यक्रम जारी रखेंगे।”

उन्होंने कहा कि अफ्सपा को खत्म करने की व्यापक मांग पर विचार किए बिना केंद्र ने 30 दिसंबर को कानून को छह महीने और बढ़ा दिया। “यह असहनीय है,” उन्होंने कहा।

मोन जिले की हत्या के बाद, नागालैंड में अफ्सपा को निरस्त करने और असफल अभियानों में शामिल सुरक्षा कर्मियों के लिए सजा की मांग को लेकर आंदोलन हुए।

कोन्याक यूनियनों की तीन शाखाओं के अलावा, नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ), नागा स्टूडेंट्स फेडरेशन (एनएसएफ) और सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) सहित कई अन्य संगठन पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र से अफस्पा को खत्म करने के लिए आंदोलन कर रहे हैं।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks