ग्राहकों को दोगुनी मार : Uber टैक्सी का किराया भी महंगा, कंपनी ने कहा बढ़े किराए से ड्राइवर्स को मिलेगी मदद!


भारत में Uber ने फ्यूल की कीमतों में बढ़ोतरी को देखते हुए किराए में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। राइड-हेलिंग ऐप ने गुरुवार को कहा कि उसने बीते कुछ हफ्तों में भारत के कई शहरों में फ्यूल की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते ड्राइवर्स को परेशान पाया, जिसके चलते यह कदम उठाया गया है। कंपनी का कहना है कि वह हमेशा Uber के साथ ड्राइविंग करने वाले ड्राइवर्स के अनुभव को सुलभ बनाने का प्रयास करती है। अब किराए में बढ़ोतरी से ड्राइवर्स की इनकम सीधे तौर पर बढ़ेगी।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि ‘फ्यूल की कीमतों में बढ़ोतरी ने सभी पर काफी असर डाला है। खासतौर पर राइड प्रदान करने वाले ड्राइवर्स पर इसका बहुत असर हुआ है, क्योंकि वह ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी से सीधे पर जूझते हैं। इस साल मार्च में पहली बार Uber ड्राइवर एडवाइजरी काउंसिल परिषद की बैठक हुई थी और काउंसिल के ड्राइवर मेंबर्स ने इसे एक प्रमुख मुद्दे के तौर पर उठाया था। 

स्टेटमेंट में कहा गया कि ‘बीते कुछ हफ्तों में हमने भारत के कई शहरों में फ्यूल की बढ़ती कीमतों के असर से ड्राइवर्स का बचाने करने के लिए Uber किराए में बढ़ोतरी की है।’ Uber ने अब यह भी कहा कि वह ड्राइवर्स को ट्रिप डेस्टिनेशन भी दिखा रहा है, ताकि ड्राइवर्स राइड को स्वीकर करने से पहले उसकी पूरी जानकारी ले पाएं।

उबर ने एक स्टेटमेंट में कहा कि अपफ्रंट डेस्टिनेशन फीचर पहले से ही 20 शहरों में उपलब्ध है और आने वाले समय में सभी शहरों में उपलब्ध हो जाएगा। सरकार ने हाल ही में Ola और Uber समेत कैब एग्रीगेटर्स को अपने सिस्टम में सुधार नहीं करने और कंज्यूमर की बढ़ती शिकायतों का निवारण नहीं करने के चलते सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी दी थी।

सरकार ने 10 मई को राइड-हेलिंग प्लेटफॉर्म के साथ एक मीटिंग की थी, जिसमें ग्राहकों के साथ गलत व्यवहार करने की शिकायतों में बढ़ोतरी हुई थी। इसमें राइड कैंसिलेशन पॉलिसी भी शामिल थी, क्योंकि ड्राइवर कई बार ग्राहकों को बुकिंग स्वीकार करने के बाद ट्रिप ड्राइवर कैंसल करने के लिए मजबूर करते हैं, जिसके चलते कैंसलेशन चार्ज का भुगतान ग्राहकों को करना होता है। सरकार ने यह साफ कर दिया था कि कैब एग्रीगेटर्स द्वारा ऐसे गलत व्यवहार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस नोटिस होगा।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks