UGC अध्यक्ष बोले- CUET परीक्षा में 98 फीसदी छात्रों को उनके चुने हुए शहर में परीक्षा केंद्र मिलेंगे


नई दिल्ली: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने मंगलवार को कहा कि साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (CUET) देने वाले कम से कम 98 प्रतिशत उम्मीदवारों को उनकी पसंद के शहर में परीक्षा केंद्र आवंटित किये जायेंगे। यूजीसी प्रमुख की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब छात्रों ने परीक्षा के लिये देर से प्रवेश कार्ड (CUET Admit Card 2022) जारी किये जाने को लेकर शिकायत की है। जगदीश कुमार ने कहा, ”सुरक्षा कारणों एवं परीक्षा में कदाचार से बचने के लिये प्रवेश कार्ड परीक्षा से चार दिन पहले जारी किए गए। छात्रों को परेशान नहीं होना चाहिए।”

उन्होंने कहा, ”कम से कम 98 प्रतिशत उम्मीदवारों को उनकी पसंद के शहर में परीक्षा केंद्र मिलेंगे और जिन्हें आवंटित केंद्र उपयुक्त नहीं लगता है, वे राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) से सम्पर्क कर सकते हैं, जो उनके आग्रह को देखेगी।”

गौरतलब है कि साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) या सीयूईटी-यूजी का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) 15 जुलाई से 10 अगस्त तक करेगी। सीयूईटी के प्रथम संस्करण के लिये 11 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया है। परीक्षा को लेकर प्रवेश कार्ड एनटीए ने सोमवार को जारी किया।

कुमार ने कहा कि देश के 500 शहरों में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिये बड़ी संख्या में उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया। यह एक वृहद कार्य है तथा एनटीए परीक्षा आयोजित करने वाली एक पेशेवर संस्था है, ऐसे में छात्रों को परेशान नहीं होना चाहिए। ज्ञात हो कि कुमार ने मार्च में घोषणा की थी कि 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिला लेने के लिये सीयूईटी के अंक जरूरी होंगे, 12वीं कक्षा के अंक नहीं। केंद्रीय विश्वविद्यालय न्यूनतम पात्रता अर्हता तय कर सकते हैं।

उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि राज्य बोर्ड के छात्रों को नयी व्यवस्था से कोई नुकसान नहीं होगा।

Source link

Enable Notifications OK No thanks