Ukraine-Russia War: रेनो ने रूस में उत्पादन बंद करने का किया फैसला, यूक्रेनी नेताओं की इस धमकी के बाद उठाया कदम


यूक्रेन और रूस के चल रहे संघर्ष के बीच फ्रांस की ऑटो दिग्गज Renault (रेनो) रूस में अपने परिचालन को निलंबित करने वाली लेटेस्ट वाहन निर्माता कंपनी बन गई है। रेनो ने बुधवार को एक बयान जारी कर एलान किया कि उसके मॉस्को कारखाने में सभी गतिविधियों को अब अनिश्चित काल के लिए रोक दिया गया है। यूक्रेनी नेताओं द्वारा कार निर्माता के खिलाफ बहिष्कार का आह्वान करने के बाद फैसला लिया गया था, जिसमें रेनो पर “रूस की युद्ध मशीन को प्रायोजित करने” का आरोप लगाया गया था। लॉजिस्टिक्स के संकट के कारण कामकाज निलंबित रखने के बाद रेनो ने मंगलवार को मॉस्को में फिर से उत्पादन शुरू कर दिया था। 

कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा, “रेनो समूह याद दिलाता है कि वह अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों का पालन करने के लिए आवश्यक उपायों को पहले ही लागू कर चुका है।” हालांकि, बयान में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बारे में कुछ भी नहीं बताया गया है।

 

रूस के यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद से रेनो रूस में अपने कामकाज को जारी रखने के बारे में असमंजस में है। ज्यादातर अन्य कार निर्माताओं के उलट, रेनो ने रूस में कारों का निर्माण जारी रखा। रिपोर्टों के अनुसार, फ्रांसीसी ऑटो दिग्गज अगर अपने स्थानीय साझेदार के साथ ज्वॉइन्ट वेंचर से बाहर निकलती, तो उसे उस उच्च लागत के बारे चिंता सता रही थी। 

Renault के पास रूसी कार निर्माता AvtoVAZ का मालिकाना हक है, जिसके तहत सबसे लोकप्रिय ब्रांड Lada रूस में कारों की बिक्री करता है। रेनो के मुताबिक, लाडा की रूसी बाजार में लगभग 21 प्रतिशत हिस्सेदारी है। AvtoVaz के पास Renault का 68 प्रतिशत हिस्सा है और रेनो लगभग 10 प्रतिशत राजस्व के लिए रूस पर निर्भर है। फ्रांसीसी कार निर्माता ने कहा कि यह “रूस में अपने 45,000 कर्मचारियों के प्रति जिम्मेदारी से कार्य करते हुए, मौजूदा परिवेश को ध्यान में रखते हुए, उपलब्ध विकल्पों का आकलन कर रहा है।” 

रूस में कामकाज को निलंबित करने के अपने फैसले के साथ, रेनो अब मर्सिडीज-बेंज, फॉक्सवैगन, वोल्वो, होंडा, पोर्शे और ह्यू्ंदै जैसी कार निर्माता कंपनियों में शामिल हो गई है। रूस के सैन्य अभियान 24 फरवरी को शुरू हुए थे। रूस को लगभग एक महीना हो गया है जब उसने यूक्रेन पर आक्रमण कर दिया, और अपने पड़ोसी के खिलाफ युद्ध में हजारों सैनिकों को तैनात कर दिया।



Source link

Enable Notifications OK No thanks