Uma Exports IPO: आज खुलेगा यह आईपीओ, पैसा लगाने से पहले जान लीजिए नफा-नुकसान और कंपनी का बिजनेस


Uma Exports IPO: आज सप्ताह के पहले दिन यानी सोमवार को एक आईपीओ ओपन हो रहा है. रूस-यूक्रेन युद्ध और बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच उमा एक्सपोर्ट (Uma Exports IPO) का इश्यू आज खुलेगा. आज 28 मार्च से शुरू होकर 30 मार्च को यह क्लोज होगा. कंपनी 60 करोड़ रुपए इस आईपीओ को जरिए जुटाएगी. इस पैसे का इस्तेमाल कंपनी अपने कामकाज की जरूरतों को पूरा करने में करेगी.

Uma Exports ने इस आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 65-68 रुपए तय किया गया है. इसका एक लॉट 220 शेयरों का है. कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग 7 अप्रैल को हो सकती है. जिन लोगों को कंपनी के शेयर नहीं मिलेंगे उनका फंड 5 अप्रैल तक वापस हो जाएगा. जिन्हें ये शेयर मिलेंगे उनके डिमैट अकाउंट में 6 अप्रैल तक शेयर नजर आने लगेंगे.

क्या करती है कंपनी? 

उमा एक्सपोर्ट्स लाल मिर्च, हल्दी, जीरा और धनिया जैसे मसाले, चावल, गेहूं, कॉर्न, ज्वार और चाय जैसे अनाज, दाल, शुगर, चाय और सोयोबानी मील और राइस ब्रैन डी-ऑयल्ड केक जैसे पशुचारे के ट्रेडिंग और मार्केटिंग का काम करती है.

यह भी पढ़ें – महंगे क्रूड ऑयल की कीमत जनता को ही चुकानी पड़ेगी, पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों में राहत मुश्किल, समझिए कैसे

कंपनी कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और म्यांमार से मुख्य रूप से दाल, फेबा बीन्स, काली उड़द की दाल और अरहर की दाल का आयात करती है. वहीं श्रीलंका, संयुक्त अरब अमीरात और अफगानिस्तान को चीनी और बांग्लादेश को मक्का निर्यात करती है.

कंपनी की कमाई

वित्त वर्ष 2021 में Uma Exports की कुल आय 752.03 करोड़ रुपये रही थी, जो एक साल पहले 810.31 करोड़ रुपये थी. कंपनी का नेट प्रॉफिट वित्त वर्ष 2021 में 12.18 करोड़ रुपये रहा, जो इसके पिछले साल 8.33 करोड़ रुपये था. कंपनी का ऑपरेटिंग प्रॉफिट 21.25 करोड़ रुपये रहा, जो एक साल पहले 19.75 करोड़ रुपये था. कंपनी का कुल कर्ज इस दौरान 42.14 करोड़ रुपये रहा.

1.10 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का फंड जुटाने का लक्ष्य

पिछले साल की तरह की साल 2022 भी आईपीओ के लिए रिकॉर्डतोड़ रहने वाला है. एलआईसी आईपीओ के साथ इस साल कई बड़े आईपीओ आने वाले हैं. मार्च के बाद एक के बाद एक 15 आईपीओ कतार में हैं और ये मिलकर 1.10 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा जुटाने का प्रयास करने वाले हैं.

Tags: IPO, Market, Share market, Stock Markets, Stock tips

image Source

Enable Notifications OK No thanks