मात्र 7 साल में 1 करोड़ रुपये का फंड बनाने के लिए करना होगा कितना निवेश? समझें


हाइलाइट्स

निवेश हमेशा कम उम्र में शुरू करना चाहिए, ताकि उसे बढ़ने के लिए अच्छा-खासा समय मिले.
देर से निवेश शुरू करने पर कम समय में ज्यादा पैसा बनाना बहुत मुश्किल होता है.
हाइब्रिड और डेट फंड्स कम समय में सुरक्षित और अच्छा पैसा बनाने में मददगार हैं.

नई दिल्ली. फाइनेंस से जुड़े मामलों के जानकार हमेशा एक बात कहते हैं कि जब आप नौकरी शुरू करते हैं, तभी से सेविंग करना शुरू कर देना चाहिए. ऐसा करने से आपके पास काफी समय होता और आप कम पैसा निवेश करके ज्यादा रिटर्न पा सकते हैं. परंतु यदि किसी के पास नौकरी शुरू करते समय निवेश की समझ न हो और लगभग 10-15 साल की नौकरी के बाद ये समझ आए कि उसे एक अच्छा खासा पैसा चाहिए तो निवेश काफी भारी और कठिन हो जाता है.

तो निवेश के मामले में आपको दो बातें हमेशा याद रखनी चाहिएं. पहली तो ये कि जितना जल्दी शुरू कर पाएं, उतना जल्दी करें. दूसरी ये कि निवेश किया है तो उस पैसे को जब तक बेहद जरूरी न हो, निकलवाएं नहीं.

ये भी पढ़ें – नौकरी बदलने के बाद कब निकाल लेना चाहिए PF का पैसा ताकि ना उठाना पड़े दोहरा नुकसान?

देर से शुरू करेंगे निवेश, तो किस्त होगी ज्यादा
आज हम बात कर रहे हैं खासकर उन लोगों की, जो कम उम्र में निवेश शुरू नहीं कर पाए और अब वो चाहते हैं कि कुछ ही वर्षों में उन्हें एक अच्छा फंड मिल जाए. मान लेते हैं एक महिला की एक 10 साल की बेटी है. वह महिला नौकरी करती है. महिला चाहती है कि जब उसकी बेटी 17 साल की हो, मतलब हायर एजुकेशन के लिए जाए तो उसके पास अच्छा-खासा फंड हो. वह जिस भी विषय में पढ़ाई करना चाहे तो कर पाए, पैसा उसकी राह में रोड़ा न बने.

महिला चाहती है कि 7 साल में उसके पास 1 करोड़ रुपये हों. इतने कम समय में यदि 1 करोड़ रुपये का लक्ष्य लेकर चला जाए तो मानकर चलिए कि मासिक किस्त बहुत बड़ी होगी. लाइवमिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, यदि वह महिला 7 साल में 1 करोड़ रुपये का फंड जुटाना चाहती है तो उसे हर महीने लगभग 83,000 रुपये निवेश करने होंगे. चूंकि इससे ज्यादा समय बचा नहीं तो इस पैसे का निवेश सुरक्षित विकल्पों में करना होगा.

ये भी पढ़ें – बैंक ऑफ बड़ौदा ने बढ़ाई एफडी पर ब्याज दरें, जानिए कितना मिलेगा रिटर्न

कम जोखिम और अच्छे रिटर्न वाले निवेश विकल्प
रिपोर्ट में कहा गया है कि सुरक्षित निवेश के विकल्पों में रिटर्न, ज्यादा जोखिम वाले निवेश विकल्पों की तुलना में कम होता है तो लगभग 10 फीसदी सालाना रिटर्न मानकर चल सकते हैं. कम समय में ज्यादा पैसा जुटाने के लिए कम जोखिम वाले विकल्प ही सबसे अच्छा ऑप्शन हैं.

इस तरह से फंड जुटाने के लिए अच्छे हाइब्रिड और डेट फंड्स का चुनाव किया जाना चाहिए. रिपोर्ट के अनुसार, ICICI प्रूडेंशियल बैलेंस्ड एडवांटेज फंड (BAF), एडलवाइज़ BAF (दोनों हाइब्रिड फंड्स) और HDFC या IDFC के कॉर्पोरेट बॉन्ड फंड्स में निवेश किया जा सकता है. कहा गया है कि ज्यादा पैसा, लगभग 80 फीसदी, हाइब्रिड फंड्स में डालना चाहिए, बजाय प्योर डेट फंड्स में डालने के, क्योंकि इसमें रिटर्न बेहतर मिलने की संभावना होती है.

Tags: Business news, Investment, Investment in equity and debt, Investment tips

image Source

Enable Notifications OK No thanks