UP Board 10th, 12th Result 2022: जल्द आएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट, इतने मार्क्स लाने पर ही होंगे पास


उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) बस कुछ ही दिनों में यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट (UP Board 10th, 12th Result 2022) जारी कर देगा। बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा में शामिल छात्र ऑफिशियल वेबसाइट Upresults.nic.in या Upmspresults.up.nic.in के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे। करीब 47 लाख छात्रों को अपने परीक्षा परिणामों का इंतजार है।

इतने अंक लाने होंगे जरूरी

ये कयास लगाए जा रहे हैं कि यूपीएमएसपी 15 जून को दोनों कक्षाओं का रिजल्ट (UP Board Result 2022) जारी कर सकता है, हालांकि सलाह दी जाती है कि बोर्ड के ऑफिशियल घोषणा का इंतजार करें। यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा पास करने के लिए छात्रों को न्यूनतम 33 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे। अगर किसी छात्र को लगता है कि उन्हें कम अंक प्राप्त हुए हैं तो वह रीवेल्यूशन प्रोसेस में हिस्सा ले सकते हैं। छात्र स्क्रूटनी प्रोसेस के लिए बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर पाएंगे। एक या दो विषय में न्यूनतम अंक ना प्राप्त कर पाने की स्थिति में छात्रों को एक और मौका दिया जाएगा। छात्र अपने अंक सुधारने के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

नीचे दिए गए वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा रिजल्ट।
1- Upresults.nic.in
2- Upmspresults.up.nic.in
3-Upmsp.edu.in
3- Results.nic.in

यूपी बोर्ड के 10वीं, 12वीं का रिजल्ट प्रोविजनल होगा और ओरिजनल मार्कशीट के लिए छात्रों को अपने संबंधित स्कूलों से संपर्क करना होगा। मार्च और अप्रैल के महीने में आयोजित की गई थी यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा। छात्रों को सलाह दी जाती है कि रिजल्ट (UPMSP Board Result 2022) जारी होने के बाद सारी डिटेल चेक कर लें और अगर कोई गड़बड़ी नजर आती है तो तुरंत ऑफिशियल को सूचना दें। बोर्ड ने इस बार कोरोना के मद्देनजर सिलेबस को छोटा कर दिया था।

Scholarships for Indian Students : भारतीय छात्रों के लिए बेस्ट स्कॉलरशिप्स

Source link

Enable Notifications OK No thanks