रविवार को IPL के मीडिया राइट्स के लिए लगेगी बोली, इन 5 कंपनियों में होगी जंग


Bनई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग-2022 खत्म हो चुका है और अब फैंस भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रही टी-20 सीरीज का लुत्फ उठा रहे हैं. अब आईपीएल से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है. आगामी रविवार को आईपीएल के अगले 5 सीजन यानी 2023 से 2027 तक के लिए मीडिया राइट्स का ऑक्शन किया जाएगा. साल 2017 में स्टार इंडिया ने आईपीएल के राइट्स खरीदे थे. उस वक्त स्टार इंडिया ने ये राइट्स 2.55 बिलियन डॉलर में खरीदे थे. तब यह दुनिया की सबसे महंगी क्रिकेट डील थी.

ई-ऑक्शन से होगी बिडिंग

इस बार IPL राइट्स की बिडिंग पहली बार ई ऑक्शन के जरिए होगी. इसकी शुरुआत रविवार सुबह 11 बजे मुंबई में होगी और सभी बिड्स खत्म होने तक यह ऑक्शन जारी रहेगा. खरीदे गए राइट्स आईपीएल के 5 सीजन के लिए मान्य होंगे. ब्रॉकरेज फर्म एलारा सिक्योरिटीज़ का मानना है कि आईपीएल के मीडिया राइट्स के लिए इस बार 50 से 60 हज़ार करोड़ रुपये तक की बोली लग सकती है.

राइट्स के लिए 4 पैकेज

आईपीएल राइट्स के लिए 4 पैकेज उपलब्ध हैं. पैकेज A में सिर्फ भारतीय उपमहाद्वीप के लिए टीवी पर प्रसारण के अधिकार दिए जाएंगे. पैकेज B डिजिटल राइट्स दिए जाएंगे जो केवल भारतीय उपमहाद्वीप में प्रसारण के लिए होंगे. पैकेज C में सीमित मैचों जैसे के लिए राइट्स दिए जाएंगे जो कि सिर्फ भारतीय उपमहाद्वीप में प्रसारण के लिए होंगे. वहीं पैकेड D में दुनिया के बाकी हिस्सा में प्रसारण के लिए टीवी और डिजिटल टेलिकास्ट के लिए राइट्स दिए जाएंगे.

इन 5 कंपनियों में राइट्स खरीदने की होड़

आईपीएल के राइट्स खरीदने के लिए मुख्य रूप से 5 कंपनियां आपस में भिड़ने वाली हैं. इनमें वायकॉम, डिज्नी-हॉटस्टार, सोनी, ज़ी और अमेजन जैसी कंपनियां शामिल हैं. अब डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी बड़ी संख्या में लोग आईपीएल देखते हैं, इसलिए डिज्नी-हॉटस्टार और अमेजन जैसी कंपनियां भी राइट्स खरीदने की रेस में शामिल हैं.

Tags: BCCI, IPL, Saurav ganguly

image Source

Enable Notifications OK No thanks