UP Board 10th, 12th Result 2022: जल्द खत्म होगा बोर्ड के 47 लाख छात्रों का इंतजार, नहीं आए इतने अंक तो हो जाएंगे फेल


उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) बस कुछ ही दिनों में यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट (UP Board Result 2022) की तारीखों का ऐलान करेगा। रिजल्ट की तारीख जारी होने के बाद बोर्ड स्कोरकार्ड अपनी ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in व upresults.nic.in पर अपलोड कर देगा। परीक्षा में शामिल छात्र बोर्ड की वेबसाइट पर विजिट कर रोल नंबर या स्कूल कोड दर्ज कर अपना रिजल्ट देख पाएंगे। इस वर्ष यूपी बोर्ड की परीक्षा में 51 लाख से अधिक छात्रों ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था हालांकि परीक्षा के दौरान करीब 4 लाख छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी और 47 लाख छात्र परीक्षा में उपस्थित हुए।

यूपी बोर्ड ने पिछले वर्ष मेरिट लिस्ट प्रदान नहीं की थी क्योंकि कोरोना के कारण बिना परीक्षा दिए ही छात्रों को पास कर दिया गया था। लेकिन इस बार बोर्ड टॉपर्स की लिस्ट जारी करेगा। 10वीं और 12वीं दोनों की बोर्ड की परीक्षा का आयोजन मार्च और अप्रैल माह में किया गया था। रिजल्ट (UP Board 10th, 12th Result 2022) चेक करते समय छात्र यह ध्यान दें कि वेबसाइट पर रोल नंबर आदि दर्ज करना होगा इसी कारण एडमिट कार्ड अपने पास ही रखें।

इन वेबसाइट्स पर जारी किया जाएगा रिजल्ट (UP Board Websites)

1- upresults.nic.in
2- upmsp.edu.in
3- upmspresults.up.nic.in
4- results.nic.in

ई मेल पर भी भेजे जाएंगे रिजल्ट

यूपी बोर्ड इस वर्ष 10वीं और 12वीं के छात्रों का रिजल्ट (UP Board Result 2022) ईमेल आईडी के जरिए भी भेजेगा। इसका उद्देश्य वेबसाइट पर छात्रों की भीड़ को कम करना है ताकि वेबसाइट का सर्वर डाउन ना हो जाए। बोर्ड की परीक्षा अच्छे से संपन्न हुई थी लेकिन आपको बता दें कि अंग्रेजी के प्रश्न पत्र लीक हो जाने के कारण राज्य के 24 जिलों की परीक्षा को कैंसिल कर दिया गया था।

ये छात्र माने जाएंगे फेल
बोर्ड की परीक्षा में पास होने के लिए न्यूनतम 33 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे। अगर छात्र एक या दो विषय में न्यूनतम अंक लाने से चूक जाता है तो उसे अपनी परफॉरमेंस सुधारने के लिए कंपार्टमेंटल परीक्षा के रूप में एक मौका दिया जाएगा। रिजल्ट जारी होने के बाद बोर्ड कंपार्टमेंटल परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर देगी। यदि छात्र कंपार्टमेंटल परीक्षा में भी न्यूनतम अंक नहीं हासिल कर पाता तो उसे फेल घोषित किया जाएगा।

How to become Sub Inspector : सब इंस्पेक्टर के लिए फिजिकल टेस्ट में पास होना है जरूरी

Source link

Enable Notifications OK No thanks