UP Board ने आजमगढ़ में बदला 10वीं विज्ञान और 12वीं जीव विज्ञान का पेपर, यहां जानें डिटेल


उत्तर प्रदेश बोर्ड (UPMSP) ने पेपर लीक की घटनाओं से बचने के लिए आजमगढ़ में परीक्षा केंद्रों में इंटरमीडिएट (कक्षा 12) जीव विज्ञान और हाई स्कूल (कक्षा 10) विज्ञान के प्रश्न पत्र (UP Board Exam Paper) बदल दिए हैं। यूपी बोर्ड के नोटिफिकेशन के अनुसार, परीक्षा केंद्रों के लिए इंटरमीडिएट (कक्षा 12) जीव विज्ञान के प्रश्न पत्र (06686- 06820), और हाई स्कूल (कक्षा 10) परीक्षा केंद्रों के लिए विज्ञान के प्रश्नपत्र (18691- 18829) में बदल दिए गए थे। इंटरमीडिएट बायोलॉजी और हाई स्कूल साइंस दोनों की परीक्षा सोमवार, 4 अप्रैल को आयोजित की गई थी।

उत्तर प्रदेश बोर्ड को पहले राज्य के 24 जिलों में 12वीं का अंग्रेजी का पेपर लीक होने के बाद रद्द करना पड़ा था। रिपोर्ट के मुताबिक बाजार में 12वीं का अंग्रेजी का पेपर 500 रुपये में बिक रहा था।

पुलिस ने हाल ही में पेपर लीक के कथित मास्टर माइंड को गिरफ्तार किया था। बलिया पुलिस ने रविवार को एक बयान में कहा, ”महाराज देवी स्मारक इंटर कॉलेज के प्रबंधक निर्भय नारायण सिंह ने राजीव प्रजापति के साथ मिलकर कॉलेज में रखे प्रश्नपत्र को लीक कर दिया।”

इसमें कहा गया, ‘प्रजापति द्वारा लीक हुआ प्रश्नपत्र एक अंग्रेजी शिक्षक को भेजा गया था। अंग्रेजी शिक्षक ने प्रश्नपत्र हल किया और निर्भय नारायण सिंह को सौंप दिया। पेपर हल करने वाले शिक्षक के साथ प्रजापति को पहले भी गिरफ्तार किया जा चुका है। पुलिस ने कहा कि सिंह ने हल किए गए पेपर को 25,000-30,000 रुपये में बेचा। सिंह ने पैसे के लिए लोकप्रिय मैसेजिंग एप्लिकेशन का उपयोग करके अन्य लोगों को भी हल की गई प्रति साझा की। पुलिस ने कहा कि निर्भय नारायण के फोन और उनके बैंक लेनदेन के डिजिटल फोरेंसिक का उपयोग करके निष्कर्षों की पुष्टि की गई है।”

मामले में अब तक 46 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है, जिनमें तीन पत्रकार और बलिया जिला विद्यालय निरीक्षक शामिल हैं। मामले के संबंध में बलिया के विभिन्न पुलिस थानों में अब तक भारतीय दंड संहिता और आईटी अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत तीन प्राथमिकी दर्ज की गई हैं।

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी पुलिस के एक स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) को इस मामले में शामिल पाए जाने वालों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत मामला दर्ज करने का निर्देश दिया है।

How to do B.Ed Course, Complete Process : जानें B.Ed करने का पूरा प्रोसेस क्या है

Source link

Enable Notifications OK No thanks