UP Board Result 2022: कल से शुरू होगा कॉपियों का मूल्यांकन, सुंदर लिखावट पर मिलेंगे एक्स्ट्रा मार्क्स


यूपी बोर्ड की परीक्षाएं खत्म होने के बाद से ही छात्रों को अपने रिजल्ट (UP Board Result 2022) का इंतजार है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शनिवार से शुरू होने जा रहा है। छात्रों को सुंदर लिखावट पर एक अंक अतिरिक्त दिया जाएगा। मूल्यांकन से जुड़े सभी दिशा-निर्देश परीक्षकों को दिए जा चुके हैं। यूपी बोर्ड की परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन पूरा होते ही बोर्ड रिजल्ट जारी कर देगा। यूपी बोर्ड की 10वीं, 12वीं का रिजल्ट हमेशा की तरह एक साथ जारी किया जाएगा।

यूपी बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर अपलोड किया जाएगा। छात्र इन वेबसाइट्स पर जाकर ही अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। छात्रों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए बस रोल नंबर सबमिट करना होगा।

बोर्ड परीक्षा इस बार 24 मार्च से 13 अप्रैल के बीच संपन्न हुई। इस साल यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 51 लाख 92 हजार 689 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इनमें से 47,75,749 स्टूडेंट परीक्षा में शामिल हुए, इसमें 10वीं कक्षा में 25,25,007 स्टूडेंट शामिल हुए थे। 12वीं कक्षा की बात करें तो इसमें 22,50,742 स्टूडेंट शामिल हुए थे।

कैसा रहा था पिछले साल का रिजल्ट?
पिछले साल परीक्षाओं को रद्द करने के बाद बोर्ड ने इंटरनल असेसमेंट के आधार पर रिजल्ट जारी किया था। ऐसा पहली बार हुआ था जब यूपी बोर्ड ने बिना परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा की थी। हाईस्कूल में 99.52 फीसदी और इंटर में 97.88 फीसदी छात्र पास हुए थे। इंटरनल असेसमेंट के आधार पर रिजल्ट घोषित होने के कारण पिछले साल मेरिट लिस्ट और टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं की गई थी।

विदेश में पढ़ाई करें, लेकिन स्कैम से बचें

Source link

Enable Notifications OK No thanks