UP Chunav: स्मृति ईरानी ने कांग्रेस के ‘लड़की हूं लड़ सकती हूं’ स्लोगन के बहाने राहुल गांधी पर कसा तंज, जानें क्‍या कहा?


आगरा. यूपी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) के पहले चरण का मतदान 10 फरवरी हो होना है और इसी वजह से सभी राजनीतिक दल प्रचार में लगे हुए हैं. इस बीच यूपी के आगरा में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने पहले प्रभावी जन संवाद किया और फिर डोर टू डोर कैंपेन किया. यही नहीं, इस दौरान उन्‍होंने समाजवादी पार्टी के साथ कांग्रेस पर भी जमकर निशाना साधा है. इस दौरा भाजपा नेता ने कांग्रेस महासचिव और यूपी की प्रभारी प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) के स्लोगन ‘लड़की हूं लड़ सकती हूं’ का जिक्र करते हुए बिना नाम लिए राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पर तंज कसा है. स्मृति ईरानी ने कहा कि सपा बदले की राजनीति करती है और उसके उम्मीदवार अभी से ही बदला लेने की बात कर रहे हैं. लोगों को धमका रहे हैं.

दरअसल प्रियंका गांधी के स्लोगन ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’ को लेकर मीडिया के एक सवाल पर स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी का नाम लिए बिना कहा, ‘क्योंकि वो (प्रियंका गांधी) संकेत दे रही हैं कि घर पर लड़का (राहुल गांधी) है, जो लड़ नहीं सकता है. यह प्रेस कॉन्‍फ्रेंस का आखिरी सवाल था और इसके बाद स्मृति ईरानी मुस्‍कराते हुए वहां चली गईं. इसके बाद उन्‍होंने आगरा के अलग अलग इलाकों में डोर टू डोर कैंपेन करते हुए भाजपा को वोट देने की अपील की.

अपर्णा यादव ने भी कांग्रेस को घेरा
यही नहीं, हाल ही में भाजपा में होने वाली सपा संरक्षक मुलायम सिह यादव की बहू अपर्णा यादव ने भी प्रियंका गांधी के इस स्लोगन पर कटाक्ष किया है. उन्होंने कहा, ‘क्या पंजाब में लड़कियां नहीं है, प्रदेश में कांग्रेस की महिला अध्यक्ष ने पार्टी में महिलाओं को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया है. यूपी चुनाव में कांग्रेस को ये नारा याद आ रहा है, लेकिन वह बाकी जगह इसे क्यों नहीं लागू कर रही हैं?’

उत्तर प्रदेश में कब-कब है मतदान
यूपी में इस बार सात चरणों में मतदान होना है. इसकी शुरुआत 10 फरवरी को पश्चिमी यूपी के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी. इसके बाद दूसरे चरण में राज्य की 55 सीटों पर मतदान होगा. वहीं, तीसरे चरण में 59, चौथे चरण में 60, पांचवें चरण में 60 सीटों, छठे चरण में 57 और सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा. 10 फरवरी को पहले चरण के मतदान के बाद 14 फरवरी को दूसरे चरण, 20 फरवरी को तीसरे चरण, 23 फरवरी को चौथे चरण, 27 फरवरी को पांचवें चरण, 3 मार्च को छठे चरण और 7 मार्च को सातवें चरण के लिए मतदान होगा. वहीं, यूपी चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे.

पिछले विधानसभा चुनाव के ऐसे थे नतीजे
यूपी विधानसभा चुनाव 2017 में भाजपा ने 403 में से 325 सीटों पर जीत दर्ज की थी. सपा और कांग्रेस ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. सपा ने 47 और कांग्रेस ने 7 सीटें ही जीती थीं. मायावती की बसपा 19 सीटें जीतने में कामयाब रही थी. वहीं, 4 सीटों पर अन्य का कब्जा हुआ था.

आपके शहर से (आगरा)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: Priyanka gandhi, Rahul gandhi, Smriti Irani, Uttar Pradesh Elections

image Source

Enable Notifications OK No thanks