UP Election 2022: पांच साल पहले एक मामला, अब आजम परिवार पर कुल 165 केस, लूटपाट से किताब चुराने तक के आरोप


न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: हिमांशु मिश्रा
Updated Sun, 30 Jan 2022 04:27 PM IST

सार

आजम खान ने रामपुर तो अब्दुल्ला आजम ने स्वार विधानसभा सीट से सपा के टिकट पर ताल ठोंकी है। पिता-पुत्र दोनों ने नामांकन दाखिल कर दिया है। अब्दुल्ला के साथ उनकी मां डॉ. तजीन फातिमा ने भी स्वार सीट से बतौर डमी उम्मीदवार नामांकन किया है। 

आजम खान और उनका बेटा अब्दुल्ला

आजम खान और उनका बेटा अब्दुल्ला
– फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

विस्तार

समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान और उनके बेटे अब्दुल्ला आजम एक बार फिर चुनाव मैदान में हैं। आजम खान ने रामपुर तो अब्दुल्ला आजम ने स्वार विधानसभा सीट से सपा के टिकट पर ताल ठोंकी है। पिता-पुत्र दोनों ने नामांकन दाखिल कर दिया है। अब्दुल्ला के साथ उनकी मां डॉ. तजीन फातिमा ने भी स्वार सीट से बतौर डमी उम्मीदवार नामांकन किया है। आजम परिवार के तीनों सदस्यों के हलफनामे में कुल 165 आपराधिक मामले दर्ज होने का जिक्र है। चौंकाने वाली बात यह है कि 2017 तक इस परिवार के तीनों सदस्यों में से सिर्फ आजम खान पर एक मुकदमा दर्ज था। पिछले पांच साल में आजम परिवार पर किस तरह के मुकदमे दर्ज हुए? परिवार के लोगों पर क्या-क्या आरोप हैं? इस दौरान कौन कितने दिन जेल में रहा? आइए जानते हैं…

परिवार के किस सदस्य पर कितने केस?

आजम खान, उनके बेटे और पत्नी ने जो हलफनामे दाखिल किए हैं, उनके मुताबिक आजम पर कुल 87 मामले, अब्दुल्ला आजम पर 43 और तजीन फातिमा पर 35 मामले दर्ज हैं। तीनों पर मिलाकर कुल 165 केस दर्ज हैं। शनिवार को इसमें एक और मामले का इजाफा हो गया। चुनाव प्रचार के दौरान भीड़ जुटने के कारण अब्दुल्ला आजम पर आचार संहिता उल्लंघन और महामारी अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। 

कौन कितने दिन जेल में रहा?

फर्जी पैन कार्ड और पासपोर्ट बनवाने के मामले में 26 फरवरी 2020 को आजम खान, उनकी पत्नी तजीन फातिमा और बेटे अब्दुल्ला आजम ने रामपुर की अदालत में आत्मसमर्पण किया था। रामपुर जेल में एक रात गुजारने के बाद तीनों को सीतापुर जेल भेज दिया गया। करीब दस महीने जेल में रहने के बाद 20 दिसंबर 2020 को आजम की पत्नी जमानत पर बाहर आईं। उनके बेटे अब्दुल्ला आजम करीब 23 महीने जेल में रहने के बाद 16 जनवरी 2022 को रिहा हुए जबकि आजम खान अब भी जेल में बंद हैं। 

परिवार के लोगों पर क्या-क्या आरोप?

परिवार के तीनों सदस्यों पर सबसे ज्यादा मामले 2006 में जौहर यूनिवर्सिटी के लिए किसानों की जमीन पर जबरन कब्जा करने के हैं। इसी यूनिवर्सिटी के लिए तीनों पर शत्रु संपत्ति की जमीन को जौहर यूनिवर्सिटी में मिलाने और सरकारी जमीन पर कब्जा करने के भी आरोप हैं। आजम परिवार के तीनों सदस्यों पर अब्दुल्ला आजम का फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनवाने का भी आरोप है। 

क्या तीनों पर एक-दूसरे से अलग मामले भी दर्ज?

तजीन पर रामपुर पब्लिक स्कूल के लिए फर्जी फायर एनओसी लगाने और बिजली चोरी का आरोप है। अब्दुल्ला पर चुनाव में झूठी जानकारी देने का आरोप है। अब्दुल्ला आजम और आजम खान पर मदरसे से किताबें चुराने और टोल पर पुलिस के साथ बदसलूकी करने का भी आरोप है।  

2017 में आजम पर कौन-सा केस था?

आजम खान के 2017 के हलफनामे के मुताबिक, उस वक्त उन पर सिर्फ एक केस दर्ज था। हलफनामे में आजम ने बताया था कि उन पर चुनाव के दौरान भड़काऊ भाषण देने का मामला चल रहा है।

 

image Source

Enable Notifications OK No thanks