UP-TET exam 2021:  Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test today; Know details


उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) परीक्षा रविवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पूरे राज्य में हो रही है। प्रश्न पत्र लीक होने के कारण पिछले साल यूपी टीईटी परीक्षा रद्द कर दी गई थी। उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) परीक्षा आयोजित कर रहा है। पहली बार परीक्षा लीक होने के कारण इस बार न तो छात्रों ने फार्म भरा और न ही फीस का भुगतान किया। रविवार को, परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी – सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक। आज परीक्षा के लिए लगभग 21,65,181 उम्मीदवारों ने अपना पंजीकरण कराया है। यूपी टीईटी परीक्षा राज्य के सभी 75 जिलों में स्थापित 4,365 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

इस सप्ताह यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से यूपीटीईटी 2021 के लिए बैठने वाले कोविड-पॉजिटिव उम्मीदवारों के लिए अलग व्यवस्था करने को कहा। उन्हें यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) को निष्पक्ष और व्यवस्थित रूप से आयोजित करने के लिए पूरी व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया गया। तौर – तरीका।

सीएम योगी ने कहा, “23 जनवरी को शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के सुचारू संचालन के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था की जानी चाहिए। यदि कोई कोविड पॉजिटिव उम्मीदवार परीक्षा देने का इच्छुक है, तो उसके लिए एक अलग कमरे की व्यवस्था की जाए / उसके।”

उन्होंने अधिकारियों को परीक्षा केंद्रों को सावधानीपूर्वक आवंटित करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि ऐसी संस्था को कभी भी परीक्षा केंद्र न बनाएं जिसमें दागी या संदिग्ध चित्र हों।

मुख्यमंत्री ने अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था), प्रमुख सचिव, बेसिक शिक्षा, सभी जिलाधिकारियों, बेसिक शिक्षा अधिकारियों और अन्य अधिकारियों को टीईटी परीक्षा की व्यवस्था की जांच करने का निर्देश दिया.

28 नवंबर को होने वाली UPTET परीक्षा का प्रश्न पत्र कथित तौर पर लीक होने के बाद रद्द कर दिया गया था।

यूपी-टीईटी . के बारे में

परीक्षा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश विधानमंडल के तहत विभिन्न स्कूलों में शिक्षकों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए आयोजित की जाती है। परीक्षा कक्षा 1-5 और प्राथमिक वर्गों (कक्षा 6-8) के लिए शिक्षकों को नियुक्त करने में मदद करती है।

कक्षा 1-5 के छात्रों को पढ़ाने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों को यूपी टीईटी पेपर -1 परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।

और, जो उम्मीदवार कक्षा 6-8 के छात्रों को पढ़ाने की इच्छा रखते हैं, उन्हें पेपर 2 के लिए उपस्थित होना चाहिए।

की सदस्यता लेना टकसाल समाचार पत्र

* एक वैध ईमेल प्रविष्ट करें

* हमारे न्यूज़लैटर को सब्सक्राइब करने के लिए धन्यवाद।

एक कहानी कभी न चूकें! मिंट के साथ जुड़े रहें और सूचित रहें। अब हमारा ऐप डाउनलोड करें !!

.

Source link

Enable Notifications OK No thanks