Chetak EV के प्लेटफॉर्म पर आधारित होंगे अपकमिंग Bajaj इलेक्ट्रिक स्कूटर्स!


Chetak EV Bajaj का सबसे पॉपुलर इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जिसे भारतीयों द्वारा बेहद पसंद किया जा रहा है। फिलहाल बजाज के पोर्टफोलियो में केवल एक ही इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूद है, लेकिन पिछले कुछ समय से यह कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी जल्द एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करेगी। कुछ महीनों पहले पुणे में एक बजाज इलेक्ट्रिक स्कूटर को रोड टेस्टिंग के दौरान भी देखा गया था। हालांकि, स्कूटर कैमोफ्लाज में ढ़का हुआ था। अब, एक लेटेस्ट रिपोर्ट का दावा है कि Bajaj के अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर्स Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर के प्लेटफॉर्म और उसकी टेक्नोलॉजी पर ही आधारित होंगे।

Rushlane की रिपोर्ट कहती है कि Bajaj ने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के लिए Chetak Technology नाम से एक बिजनेस शाखा बनाई है, जिसमें कंपनी आने वाले समय में Yulu ब्रांड के साथ मिलकर नए लो-स्पीड और मिड-स्पीड सेगमेंट के प्रोडक्ट लॉन्च करने की योजना बना रही है। Yulu भी एक इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता कंपनी है, जिसमें कुछ वर्षों पहले बजाज ने निवेश किया था। रिपोर्ट कहती है कि यूं तो बजाज ने अपने आने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को लेकर कंपनी की योजना पर हल्की रोशनी डाली है, लेकिन अभी भी अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को लेकर कोई सटीक जानकारी उपलब्ध नहीं है।

रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर्स चेतक प्लेटफॉर्म पर ही आधारित हो सकते हैं।

मार्च में खबर आई थी कि इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्टार्टअप Yulu ने  100 मिलियन डॉलर (करीब 774 करोड़ रुपये) की फंडिंग प्लान की है, जिसका मकसद कंपनी के बिजनेस मॉडल को बढ़ाना है। कंपनी ने अभी तक इक्विटी कैपिटल के रूप में 30 मिलियन डॉलर का फंड जमा भी कर लिया है। 

Yulu ने अब तक 30 लाख बैटरी स्वैप के साथ देश की सबसे बड़ी बैटरी एस ए सर्विस (Battery as a service) नेटवर्क बनाया है। कंपनी इस साल के अंत तक अपने बेड़े को 10,000 यूनिट्स से बढ़ाकर 100,000 यूनिट्स करने की तैयारी कर रही है। इसके अलावा, कंपनी नए शहरों तक पहुंचने के लिए फ्रेंचाइजी मॉडल खोलेगी और ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करेगी।

कहीं न कहीं, इस बिजनेस मॉडल का फायदा Bajaj को भी अपने अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के लिए हो सकता है। Yulu जल्द अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की एक नई रेंज को भी पेश करेगी। ये चौथी-पीढ़ी की बैटरी के साथ आएंगे, जिसे बजाज ऑटो के प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा।

Source link

Enable Notifications OK No thanks