UPSC Civil Services Exam 2022: यूपीएससी प्रीलिम्स एग्जाम 5 जून को, देखें आवेदन का तरीका और एग्जाम पैटर्न


यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Civil Services exam) 2022 के लिए आवेदन जमा करने का आखिरी मौका आज है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक यूपीएससी सीएसई 2022 के लिए आवेदन नहीं किया है, वे आज (22 फरवरी 2022) शाम 6 बजे तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की आधिकारिक वेबसाइट्स upsc.gov.in या upsconline.nic.in पर जाएं। आवेदन का आसान तरीका नीचे देख सकते हैं।

कुल 1011 वैकेंसी
यूपीएससी द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, यूपीएससी सिविल सर्विसेज का प्रीलिम्स एग्जाम 05 जून 2022 को आयोजित किया जाएगा। इसके आवेदन 02 फरवरी से शुरू हुए थे। सीएसई प्रीलिम्स के साथ, भारतीय वन सेवा या आईएफएस प्रीलिम्स एप्लीकेशन फॉर्म भी है। यूपीएससी प्रीलिम्स एग्जाम में क्वालीफाई होने वाले उम्मीदवारों को मेन एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 1011 रिक्तियों को भरा जाएगा। इनमें भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (IRMS) ग्रुप A की 150 रिक्तियां शामिल हैं।

जानें कैसे करें आवेदन?
सबसे पहले यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं। होम पेज पर नीचे स्क्रॉल करें और ऑनलाइन अप्लाई लिंक पर क्लिक करें। स्क्रीन पर कई भर्ती परीक्षा का आवेदन लिंक खुल जाएगा। यहां जिस परीक्षा के लिए आवेदन करना है, उसे चुनें और मांगी गई जरूरी डिटेल्स भरकर रजिस्ट्रेशन करें। एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए बाद संबंधित डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें। एप्लीकेशन फीस जमा करें और सबमिट करें। आपका फॉर्म जमा हो जाएगा। उम्मीदवार आगे के लिए कंफर्मेशन पेज डाउनलोड करके उसका प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं।

ये रहा एग्जाम पैटर्न
प्रीलिम्स एग्जाम में पेपर- I और II शामिल हैं। 400 अंकों की परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप और मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन पूछे जाएंगे। पेपर- I में विज्ञान और प्रौद्योगिकी, इतिहास और संस्कृति, भूगोल, भारतीय राजनीति, भारतीय अर्थव्यवस्था, पर्यावरण और पारिस्थितिकी और राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय महत्व विषयों से सवाल आते हैं। जनरल स्टडी पेपर- II में क्वालीफाई करने के लिए कम से कम 33 प्रतिशत अंक चाहिए। अंकों के साथ अर्हता प्राप्त करनी होती है। ध्यान रहे परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग के तौर पर गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

ये रहा ऑनलाइन आवेदन का डायरेक्ट लिंक

IAS Exam Preparation Tips: घर पर पढ़ाई कर बनना चाहते हैं IAS तो इस प्‍लान और स्ट्रेटजी को कर सकते हैं फॉलो

Source link

Enable Notifications OK No thanks