UPSC Success Story: 5वें प्रयास में मिली सफलता, जानिए मंत्री मौर्य के इंजीनियर से IAS बनने तक का सफर


यूपीएससी ने सिविल सर्विस परीक्षा 2021 के नतीजे (UPSC Result 2021) घोषित कर दिए हैं जिसमें कई लोगों के सपने पूरे हुए तो कई लोगों को इस बार भी निराशा ही हाथ लगी। परीक्षा पास करने वाले टॉपर की कहानियां (UPSC Success Story) बेहद प्रेरणादायक हैं चाहे वो रैंक 1 हो या रैंक 500। सभी उम्मीदवारों की अपनी अलग जर्नी और एक्सपीरियंस है। आज हम ऐसे ही टॉपर की बात कर रहे हैं जिन्हें सिविल सेवा परीक्षा में इस बार रैंक 28 प्राप्त हुआ है। जी हैं हम बात कर रहे हैं आंध्र प्रदेश के मंत्री मौर्य भारद्वाज (UPSC Toppers) की जिन्हें इस बार सिविल सेवा परीक्षा में सफलता प्राप्त हुई है।

5वें प्रयास में मिली है सफलता
मंत्री अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को देते हैं। उनके बचपन का सपना था कि वे यूपीएससी की परीक्षा पास कर आईएएस ऑफिसर बनें। लेकिन उनकी ये सफलता इतनी भी आसान नहीं थी। इससे पहले भी उन्होंने 4 बार सिविल सर्विस की परीक्षा में भाग लिया था लेकिन सफलता उन्हें इस बार ही मिली। वे कई बार इंटरव्यू तक पहुंचे लेकिन फाइनल लिस्ट में अपना नाम नहीं बना पाए।

परीक्षा में भाग लेने से पहले थे सॉफ्टवेयर इंजीनियर
28 वर्षीय मंत्री मौर्य के माता-पिता स्टेट गवर्नमेंट के कर्मचारी हैं और वे आंध्र प्रदेश के नरसीपट्टनम से ताल्लुक रखते हैं। मंत्री ने एनआईटी से ग्रेजुएशन किया है और यूपीएससी में भाग लेने से पहले वे एक मल्टीनेशनल कंपनी में बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर कार्य कर रहे थे। वे बचपन से ही आईएएस बनकर सेवा करना चाहते थे। उनका कहना है कि वे अपने परिवार को गौरवान्वित करके बेहद खुश हैं और अब चाहते हैं कि हेल्थ और एजुकेशन सेक्टर में बेहतर कार्य कर पूरे देश को गर्व से भर दें।

असफलताओं से हार कर वापस बन गए सॉफ्टवेयर इंजीनियर
जॉब के दौरान ही मंत्री को एहसास हुआ कि उन्हें यूपीएससी की परीक्षा में भाग लेना चाहिए। उन्होंने परीक्षा की तैयारी के लिए नौकरी छोड़ दी और पढ़ाई करने लगे। लेकिन कहते हैं न कि बेहतर चीजें हमेशा ज्यादा समय लेती हैं। मंत्री ने 3 बार सिविल सर्विस परीक्षा के लिए प्रयास किया लेकिन फाइनल लिस्ट में उनका नाम नहीं आया। निराश होकर वे 3 असफल प्रयासों के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में वापस आ गए। लेकिन परिवार के प्रोत्साहन और साथ की मदद से उन्होंने 5वें प्रयास में रैंक 28 प्राप्त कर परीक्षा पास कर ली।

तैयारी के दैरान बरतें संयम- मंत्री
मंत्री कहते हैं कि परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवार संयम बरतें और कभी हार न माने। अगर आप मेहनत करते रहेंगे तो सफलता जरूर मिलेगी। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि उम्मीदवारों को हमेशा एस बैकअप अपने पास रखना चाहिए, इससे उन्हें तैयारी करने में कॉन्फिडेंस मिलेगा और सफलता जरूर मिलेगी।

Scholarships for Indian Students : भारतीय छात्रों के लिए बेस्ट स्कॉलरशिप्स

Source link

Enable Notifications OK No thanks