UPSC to conduct Civil services (main) examination from today


सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2021 आज से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी क्योंकि दिल्ली उच्च न्यायालय ने गुरुवार को सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2021 की अनुसूची को COVID-19 स्थिति सामान्य होने तक स्थगित करने के निर्देश की मांग वाली याचिका को खारिज कर दिया था।

इससे पहले 5 जनवरी को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने बुधवार को सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2021 को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित करने की घोषणा की थी। परीक्षा 7, 8, 9, 15, 16 जनवरी को होनी है।

यूपीएससी ने एक बयान में सूचित किया कि राज्य सरकारों से आगे अनुरोध किया गया है कि परीक्षा से कम से कम एक दिन पहले, छह जनवरी से नौ जनवरी तक परीक्षा के आयोजन की तारीख तक सार्वजनिक परिवहन को इष्टतम स्तर पर चालू किया जाए। उम्मीदवारों और परीक्षा अधिकारियों की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए 14 जनवरी से 16 जनवरी तक।

यूपीएससी ने कहा कि राज्यों को कहा गया है कि यदि आवश्यक हो तो उम्मीदवारों के ई-प्रवेश पत्र और परीक्षा अधिकारियों के पहचान पत्र का उपयोग आवाजाही पास के रूप में किया जाना है।

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारियों सहित अन्य का चयन करने के लिए सिविल सेवा परीक्षा सालाना तीन चरणों – प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार में आयोजित की जाती है।

सभी सक्षम जिला अधिकारियों और स्थल पर्यवेक्षकों को महामारी के इस समय में परीक्षा आयोजित करने के लिए आयोग के दिशा-निर्देश प्रदान किए गए हैं।

दिशा-निर्देश मुख्य रूप से उम्मीदवारों और परीक्षा अधिकारियों की व्यक्तिगत स्वच्छता, सामाजिक दूरी बनाए रखने और उनके द्वारा हर समय मास्क पहनने और स्थानों में सुविधाजनक स्थानों पर हैंड सैनिटाइज़र के प्रावधान से संबंधित हैं।

दिशानिर्देश परीक्षा अधिकारियों और उम्मीदवारों को पारदर्शी बोतलों में अपना स्वयं का सैनिटाइज़र ले जाने के लिए भी कहते हैं।

बयान में कहा गया है कि दिशानिर्देशों में नियमित आधार पर प्रत्येक स्थल की सफाई और खांसने, छींकने, सांस लेने में तकलीफ, बुखार की शिकायत करने वाले उम्मीदवारों को समायोजित करने के लिए दो अतिरिक्त परीक्षा कक्ष शामिल हैं ताकि वे उचित सुरक्षा प्रोटोकॉल के तहत परीक्षा लिख ​​सकें।

*एजेंसियों के इनपुट के साथ

की सदस्यता लेना टकसाल समाचार पत्र

* एक वैध ईमेल प्रविष्ट करें

* हमारे न्यूज़लैटर को सब्सक्राइब करने के लिए धन्यवाद।

एक कहानी कभी न चूकें! मिंट के साथ जुड़े रहें और सूचित रहें। अब हमारा ऐप डाउनलोड करें !!

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks