बालों की इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है कोकोनट ऑयल, ऐसे करें इस्तेमाल


हाइलाइट्स

ज्यादा केमिकल वाले शैंपू लगाने से बालों को काफी नुकसान हो सकता है.
कोकोनट ऑयल में कई बेहतरीन गुण होते हैं, जो बालों को मजबूत बनाते हैं.

Coconut Oil for Hair: घने और लंबे बाल हर किसी को भाते हैं, लेकिन आजकल केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से बाल रूखे, बेजान और कमजोर हो जाते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण मार्केट में मिलने वाले शैंपू हैं, जिनका पीएच बालों के पीएच लेवल से काफी ज्यादा होता है. इससे बाल अपनी शाइन खो सकते हैं. स्वस्थ बालों के लिए कोकोनट प्रोड्क्टस बहुत फायदेमंद होते हैं. कोकोनट ऑयल में लॉरिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. कोकोनट प्राकृतिक रूप से बालों का पीएच लेवल मेंटेन करने में मदद करता है. नारियल तेल में सोडियम लॉरिल सल्फेट होता है, जो नेचुरल क्लींजर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. कोकोनट ऑयल बालों को गहराई में पोषण प्रदान करता है जिससे बाल मजबूत,मुलायम,और चमकदार बनते हैं.

स्वस्थ बालों के लिए कोकोनट शैंपू करें इस्तेमाल
मजबूत और सिल्की बालों के लिए कोकोनट शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए. स्टाइल क्रेज के अनुसार बालों का पीएच 3.7 होता है और मार्केट में मिलने वाले अधिकतर शैंपू 5.5 पीएच लेवल के होते हैं, जो बालों के लिए नुकसानदायक साबित होते हैं. इसलिए कोकोनट शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं. खास बात यह है कि आप कोकोनट शैंपू घर पर बना सकते हैं. इसके लिए आसान तरीके अपना सकते हैं.

कोकोनट ऑयल और एलोवेरा जैल की करें मसाज
1 कप कोकोनट ऑयल और थोड़ा एलोवेरा जैल लें. इसमें खुशबू के लिए एसेंशियल ऑयल भी मिला सकते हैं. इस मिश्रण को मिक्स करके नॉर्मल कंसिस्टेंसी में बालों पर सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए लगा लें. इसमें कोई झाग नहीं बनेगा, लेकिन स्कैल्प पर मिश्रण की मसाज करने से गंदगी निकल जाएगी और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा. 20 मिनट बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें. बाल ज्यादा ऑयली लगने पर माइल्ड शैंपू या एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : चेहरे पर नेचुरली बढ़ाना है ग्‍लो तो करें स्किन फास्टिंगजानें इसके फायदे

डैंड्रफ से निपटने के लिए कोकोनट शैंपू
कोकोनट ऑयल में एंटीमाइक्रोबियल्स और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं, जो बालों और स्कैल्प दोनों को हाइड्रेट करता है. इससे डैंड्रफ की परेशानी दूर हो सकती है. इसे बनाने के लिए आधा कप कोकोनट मिल्क, थोड़ा माइल्ड शैंपू, ग्लिसरीन, चार चम्मच कोकोनट ऑयल और एसेंशियल ऑयल लें. सभी चीजों को एक बर्तन में अच्छे से मिक्स कर लें. इस मिक्सचर को फ्रिज में रखकर लंबे समय तक भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे थोड़ी मात्रा में स्कैल्प पर मसाज करके पानी से धो लें. इसका इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की समस्या खत्म हो सकती है.

यह भी पढ़ें- पानी में चिया सीड्स मिलाकर पिएं, वजन कम होगा और पाचन तंत्र होगा मजबूत

Tags: Hair Beauty tips, Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks