Uttarakhand: उत्तराखंड चुनाव के नतीजों से पहले जोड़-तोड़ की तैयारी में BJP-कांग्रेस, जानें कौन क्‍या कर रहा?


देहरादून. उत्तराखंड विधानसभा चुनाव (Uttarakhand Elections) में सात दिन बाद यानी 10 मार्च को साफ हो जाएगा कि किसी की सरकार बनेगी, लेकिन उसका काउंटडाउन शुरू हो चुका है. यही वजह है कि जैसे-जैसे नतीजों का दिन नजदीक आ रहा है, वैसे- वैसे बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) ने अपने नेताओं की घेरेबंदी शुरू कर दी है.

बीजेपी 2022 में सरकार गंवाना नहीं चाहती और कांग्रेस बनाने का कोई मौका छोड़ना नहीं चाहती है. मतलब साफ है कि दोनों पार्टियों ने 10 मार्च के नतीजों से पहले ही एड़ी-चोटी का जोर लगाना शुरू कर दिया है. 70 विधायकों वाली उत्तराखंड विधानसभा में सरकार बनाने के लिए 36 विधायकों की जरूरत होती है यानी जिस पार्टी के 36 विधायक होंगे वो सरकार बनाने का दावा पेश करेगी. फिलहाल बीजेपी और कांग्रेस प्लानिंग ये सोच कर कर रहे हैं कि अगर 36 विधायक नहीं जीते, तो सरकार बनाने का गुणा-भाग क्या होगा.

बीजेपी की ये है प्‍लानिंग
बीजेपी जहां एक तरफ अंदरूनी गणित में लगी है, तो वहीं चुनाव प्रभारी प्रहलाद जोशी 7 मार्च को देहरादून में एक मीटिंग करने वाले हैं. इसमें राज्‍य के सभी सांसद, राज्य के अधिकारी, जिलाध्यक्ष, उम्मीदवार और प्रभारी बुलाए गए हैं. इस मीटिंग का मकसद 10 मार्च के रिजल्ट के बाद की प्लानिंग पर मैसेज देना माना जा रहा है.

कांग्रेस कर रही ये काम
दरअसल बीजेपी जहां सरकार बनाने के मामले में कोई चूक नहीं चाहती है. वहीं, कांग्रेस ने भी काम शुरू कर दिया है, जहां 8-9 मार्च को हर विधानसभा क्षेत्र में काउंटिंग एजेंट्स को ट्रेनिंग दी जाएगी, ताकि काउंटिंग में गड़बड़ी की कोई गुंजाइश न रहे.सूत्रों का दावा है कि कांग्रेस के बड़े नेता अपने एक एक उम्मीदवार के संपर्क में हैं और रिजल्ट तक पार्टी सबको साधने के साथ साथ रखना चाहती है. वहीं, रिजल्ट से पहले कैम्पेन कमेटी के चेयरमैन हरीश रावत का बयान सामने आया है, जिसमें वह सभी लोकतांत्रिक ताकतों से साथ आने की बात कह रहे हैं.

बहरहाल,7 दिन बाद जनता का फैसला किसके पक्ष में जाएगा, ये पता चल जाएगा. हालांकि उससे पहले ही बीजेपी और कांग्रेस ने जोड़तोड़ और गठजोड़ का गुणा-भाग शुरू कर दिया है, क्योंकि सवाल अगले 5 साल का है.

आपके शहर से (देहरादून)

उत्तराखंड

उत्तराखंड

Tags: CM Pushkar Singh Dhami, Harish rawat, Uttarakhand Assembly Elections, Uttarakhand elections



Source link

Enable Notifications OK No thanks