​​इस राज्य में निकली है 4 हजार से अधिक शिक्षकों के पदों पर वैकेंसी, 20 अप्रैल तक करें आवेदन


पंजाब शिक्षा भर्ती बोर्ड द्वारा मास्टर कैडर पदों पर निकाली गई भर्तियों के लिए आवेदन की लास्ट डेट एक बार फिर आगे बढ़ा दी गई है. इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 4161 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है. इसके लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 31 मार्च से बढ़ा कर 20 अप्रैल तक कर दिया गया है. ऐसे में पदों के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट educationrecruitmentboard.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं.

बता दें कि पदों पर भर्ती के लिए इससे पहले भी दो बार लास्ट डेट बढ़ाई जा चुकी है. पहले आवेदन की लास्ट डेट 10 मार्च थी, जिसे 31 मार्च किया गया था और अब इसे बढ़ाकर 20 अप्रैल 2022 तक कर दिया गया है.

शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा
इस भर्ती के तहत इन पदों पर आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से बैचलर्स और बीएड की डिग्री होनी आवश्यक है. इसके अलावा इन पदों पर भर्ती के इच्छुक उम्मीदवार की आयु 18 से लेकर के 37 वर्ष निर्धारित की गई है. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से पंजाब एजुकेशन डिपार्टमेंट में मास्टर कैडर के 4161 पदों पर नियुक्ति की जाएगी.

वैकेंसी डिटेल्स और आवेदन शुल्क 
इस भर्ती प्रक्रिया के तहत संख्या इस प्रकार इंग्लिश के 790 पद, मैथ्स के 912 पद, साइंस के 859 पद, हिंदी के 240 पद, पंजाबी के 534 पद, सोशल स्टडीज के 633 पद, म्यूजिक के 25 पद और फिजिकल एजुकेशन के 168 पद निर्धारित किए गए है. इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 35400 प्रति माह का वेतन प्रदान किया जायेगा. इच्छुक उम्मीदवार पंजाब एजुकेशन डिपार्टमेंट की भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट educationrecruitmentboard.com पर 20 आवेदन तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 1000 और आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को 500 आवेदन शुल्क के रूप में जमा कराना होगा. शिक्षक के इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 8 जनवरी से शुरू की जा चुकी है.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Enable Notifications OK No thanks