वैल्‍यूएशन गुरु दामोदरन बोले- अभी और गिरेगा Zomato का शेयर, एक साल पहले भी कही थी यही बात


हाइलाइट्स

न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में फाइनेंस के प्रोफेसर दामोदरन को वैल्‍यूएशन गुरु माना जाता है.
दामोदरन का कहना है कि जोमैटो के शेयर की वैल्‍यूएशन अभी और गिर सकती है.
गुरुवार को जोमैटो के शेयर की कीमत में 3 फीसदी का उछाल आया है.

नई दिल्‍ली. फूड डिलीवरी प्‍लेटफॉर्म जोमैटो के शेयर अब तक अपने निवेशकों को तगड़ा नुकसान करवा चुके हैं. हर किसी के मन में अभी एक ही सवाल है कि आखिर जोमैटो के शेयरों में यह गिरावट कब थमेगी, लेकिन फिलहाल जोमैटो के शेयरों में तेजी की कोई आस नजर नहीं आ रही है. अब तो न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में फाइनेंस के प्रोफेसर और वैल्‍यूएशन गुरु अश्‍वथ दामोदरन ने भी कह दिया है कि जोमैटो के शेयरों में अभी और गिरावट आएगी.

गौरतलब है कि दामोदरन जोमैटो के शेयर पर शुरू से ही नजर रखे हुए हैं. एक साल पहले ही उन्‍होंने कहा था कि इस शेयर की वैल्‍यूएशन 41 रुपये है. उनकी बात सच हुई और जोमैटो का शेयर 26 जुलाई को 41.60 रुपये पर आ गया. हालांकि, गुरुवार को इस स्‍टॉक में तेजी दर्ज की गई है और यह 3.53 फीसदी की तेजी के साथ 45.50 रुपये पर बंद हुआ है.

ये भी पढ़ें-  ITR Update : क्‍या शेयर बाजार में हुए नुकसान पर मिलेगी टैक्‍स छूट, क्‍या कहता है आयकर कानून? एक्‍सपर्ट से समझें पूरा गणित

35 रुपये तक जाएगा शेयर
दामोदरन ने अपने ब्‍लॉग पर लिखा है कि कंपनी और बाजार बदल चुके हैं. जोमेटो के प्रत्येक शेयर की वैल्यू 40.79 रुपये से गिरकर 35.32 रुपये पर आ गई है. पिछले साल से बुनियादी आर्थिक स्थितियों में बदलाव के बाद वैल्यू में भी बदलाव आया है. उन्‍होंने कहा कि अब वैल्यू के लिए कंपनी को कंट्रीब्यूशन मार्जिन और एडजस्टेड EBITDA को बार-बार दोहराना बंद करना होगा. उसे बेचे जाने वाले गुड्स की कॉस्ट की ग्रोथ में कमी लानी होगी.

19 फीसदी की ओर गिरावट
दामोदरन की वैल्यूएशन के हिसाब से जोमैटो के शेयरों में अभी 19 फीसदी की गिरावट और आ सकती है. हाल में स्टॉक मार्केट में लिस्ट होने वाली न्यू एज टेक कंपनियों में जोमैटो ने निवेशकों का सबसे ज्यादा पैसा डुबोया है. अगर वैल्‍यूएशन गुरु की गणना सही साबित हुई तो जोमैटो शेयर अपने उच्‍चतम स्तर से करीब 80 फीसदी गिर जाएगा. जोमैटो और इस तरह की दूसरी न्‍यू एज कंपनियों निवेशकों को अब तक 3 लाख करोड़ रुपये का नुकसान करा चुकी हैं.

ये भी पढ़ें-  31 जुलाई से पहले अगर नहीं निपटाए 5 महत्वपूर्ण काम, तो बाद में पछताना पड़ेगा आपको

कब खरीदें?
दामोदरन का कहना है कि अगर जोमैटो के शेयर का प्राइस 35 रुपये या इससे नीचे चला जाता है तो इसमें खरीदारी का मौका होगा. दामोदरन ने क‍हा कि पिछले दो हफ्तों जैसी गिरावट अगर आगे भी आती है तो इस शेयर का प्राइस 35 रुपये तक आ सकता है. जोमैटो को लेकर दामोदरन का अनुमान ब्रोकरेज फर्म जेफरीज़ से उलट है. ब्रोकरेज ने तेजी का अनुमान जताते हुए कहा था कि एक साल में जोमैटो का शेयर 100 रुपये तक जाएगा.

Tags: Business news, Business news in hindi, Share market, Stock market

image Source

Enable Notifications OK No thanks