क्‍या जोमैटो के इस कदम से थमेगी कंपनी के शेयरों में गिरावट? 2 दिन में 23 फीसदी की गिरावट


हाइलाइट्स

जौमैटो के शेयर अपने आईपीओ प्राइस 76 रुपए से भी 46 फीसदी नीचे आ गए हैं.
शेयरों में भारी गिरावट का असर कंपनी की मार्केट कैप पर हुआ है और यह 32 हजार करोड़ के नीचे आ गया है.
लॉक-इन पीरियड खत्‍म हो चुका है. विशेषज्ञ अब और गिरावट की आशंका जता रहे हैं.

नई दिल्‍ली. फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो (Zomato) के शेयरों में भारी बिकवाली जारी है. कंपनी के शेयर 2 दिन में 23 फीसदी गिर गए हैं. अब कंपनी ने शेयरों में बिकवाली रोकने के लिए बड़ा कदम उठाया है. जोमैटो ने अब इम्‍पलॉई स्‍टॉक ऑप्‍शन प्‍लान (ESOP) से कर्मचारियों को 4.66 करोड़ शेयर जारी किए हैं. 1 रुपये प्रति शेयर की दर से ये शेयर कर्मचारियों को दिए गए हैं. कंपनी ने एक्‍सचेजों को बताया 26 जुलाई को बताया कि कंपनी बोर्ड ने 4,65,51,600 इक्विटी शेयरों को कर्मचारियों को देने की अनुमति दे दी है.

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, जोमैटो के शेयर की मौजूदा कीमत के अनुसार, ये कुल शेयर अलॉटमेंट की कीमत 193 रुपये बनती है. जोमैटो शेयरों का एक साल का लॉक-इन पीरियड पिछले सप्‍ताह ही समाप्‍त हुआ था. करीब 613 करोड़ शेयर या जोमैटो के कुल शेयरों का 78 फीसदी हिस्‍सा लॉक इन पीरियड में था. लॉक-इन पीरियड समाप्‍त होने के बाद बाजार जानकार कंपनी के शेयरों में और ज्‍यादा बिकवाली आने की संभावना जता रहे हैं.

ये भी पढ़ें-  बाजार में गिरावट खत्म, मार्केट एक्सपर्ट ने किया ऐलान, बताया कौन-सा शेयर है फेवरेट!

एक्‍सपर्ट जता रहे मंदी की संभावना

एक्‍सपर्ट का कहना है कि प्री-आईपीओ इनवेस्‍टर अपनी होल्डिंग को कम करेंगे. इससे शेयरों में और गिरावट आएगी. इम्‍पलॉई स्‍टॉक एक्‍शन प्‍लान के तहत कंपनी के सीईओ और को-फाउंडर दीपिंदर गोयल के पास वित्त वर्ष 22 की दूसरी तिमाही में 387 करोड़ रुपये के शेयर थे. वहीं, कंपनी के तीन मुख्‍य अधिकारियों के पास कुल ईएसओपी के तहत मिले शेयरों की कीमत 779 करोड़ रुपये थी. मई में कंपनी के सीईओ ने कर्मचारियों को भेजे आंतरिक मेल में कहा था कि वो अपनी वित्‍त वर्ष 2022 में अपने ईएसओपी के 700 करोड़ रुपये जोमैटो फ्यूचर फाउंडेशन को देंगे.

निवेशकों को लग चुका है 1 लाख करोड़ का झटका

कल यानी, मंगलवार को फूल डिलीवरी कंपनी जौमैटो के शेयर 12.50 फीसदी गिरकर 41.65 पर बंद हुए. कल यानी सोमवार को इसके शेयर लगभग 11 फीसदी डाउन हुए थे. जौमैटो के शेयर अपने आईपीओ प्राइस 76 रुपये से भी 46 फीसदी नीचे आ गए हैं. कंपनी के शेयर ऑल टाइम लो पर चल रहे हैं. जोमैटो के शेयरों ने 16 नवंबर 2021 को 169 रुपए का हाई लगाया था. उस समय कंपनी की मार्केट कैप 1.33 लाख करोड़ रुपए पहुंच गई थी. आज मंगलवार को इसका मार्केट कैप 32 हजार करोड़ के नीचे आ गया. इस तरह निवेशकों को 1 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का झटका लग चुका है.

Tags: Business news, Stock market, Zomato

image Source

Enable Notifications OK No thanks