Vande Bharat और शताब्‍दी ट्रेनों में यात्र‍ी उठाएंगे अब रेड‍ियो संगीत का लुत्‍फ, इन 12 ट्रेनों में म‍िलेगी ये सुव‍िधा


नई द‍िल्‍ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ओर से जहां वंदे भारत एक्‍सप्रेस (Vande Bharat Express) ट्रेनों (Trains) की सेवाओं को ज्‍यादा से ज्‍यादा संचाल‍ित करने का प्रयास क‍िया जा रहा है. वहीं पटरी पर दौड़ रही वंदे भारत (Vande Bharat) ट्रेनों में यात्र‍ियों को दूसरी सेवाओं में व‍िस्‍तार भी क‍िया जा रहा है.

नॉर्दन रेलवे ने द‍िल्‍ली, लखनऊ, भोपाल, चंडीगढ़, अमृतसर, अजमेर, देहरादून, कानपुर, वाराणसी, कटड़ा और काठगोदाम रूट पर चल रही शताब्‍दी (Shatabdi Express) और वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेनों में यात्रियों की यात्रा को और आनंद‍ित बनाने का फैसला क‍िया है. रेलवे (Railways) अब शताब्‍दी/वंदे भारत एक्‍सप्रेस (Shatabdi/Vande Bharat Express) ट्रेनों में रेडियो (Radio) संगीत और पारगमन कनेक्टिविटी से यात्र‍ियों का स्‍वागत करेगा. ट्रेनों में नए भारत के नए विचार के साथ एक बड़ा मनोरंजक प्‍लेटफॉर्म शुरू किया है.

ये भी पढ़ें: Indian Railways: रेलवे के इस फैसले का केरल जाने वाले यात्र‍ियों को होगा बड़ा फायदा, जानें सबकुछ 

नॉर्दन रेलवे ने ट्रेनों में रेलयात्रियों को पूर्ण मनोरंजन प्रदान करने और जिन शहरों की वे यात्रा कर रहे हैं, उनका अनुभव देने के लिए दिल्‍ली मण्‍डल की सभी शताब्‍दी और वंदे भारत ट्रेनों में रेडियो सेवा प्रदान करने के लिए एक अनुबंध किया है. फ‍िलहाल रेलवे की ओर से 10 शताब्‍दी और 02 वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेनों में रेडियो मनोरंजन सेवा उपलब्‍ध करवाई जा रही है.

यात्रा के साथ संगीत सबसे अच्‍छा संयोजन है और यात्रा में अच्‍छे मूड की संभावनाओं को बढ़ाता है. नॉर्दन रेलवे यात्री उद्घोषणा प्रणाली के माध्‍यम से एक नई तरह के मनोरंजन और आनंद की शुरूआत करेगा जिसके अंतर्गत अनुकूलित संगीत अनुभव और आर.जे. मनोरंजन (RJ Entertainment) उपलब्‍ध कराया जाएगा.

इस पहल का प्राथमिक उद्देश्‍य वंदे भारत और शताब्‍दी ट्रेनों में प्रत्‍येक या‍त्री को सुखद यात्रा अनुभव प्रदान करना है. ट्रेनों में इस तरह के संगीत की उपलब्‍धता यात्रियों को निश्‍चय ही पसंद आएगी. यह अभिनव विचार 10 शताब्‍दी और 02 वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेनों में रेडियो के माध्‍यम से विज्ञापन देने पर आधारित है. मनोरंजन/रेलवे सूचना तथा वाणिज्यिक विज्ञापन का अनुपात यात्रा के दौरान प्रति घंटे के आधार पर 50 मिनट:10 मिनट होगा. इस प्रयास से रेलवे को सालाना 43.20 लाख रुपए का राजस्‍व प्राप्‍त होगा.

दिल्‍ली मण्‍डल के मंडल रेल प्रबंधक डिम्‍पी गर्ग और वरिष्‍ठ वाणिज्‍य प्रबंधक प्रवीण कुमार के प्रयासों से इन ट्रेनों में रेडियो सेवा मनोरंजन सुव‍िधा को शुरू क‍िया जा रहा है.

Tags: Indian Railways, Irctc, Northern Railways, Railway News, Shatabdi Express, Vande Bharat Trains

image Source

Enable Notifications OK No thanks