वायकॉम18 आईपीएल डिजिटल मीडिया राइट्स के साथ भारत में टॉप स्पोर्ट्स डेस्टिनेशन बनने को तैयार


नई दिल्ली. आईपीएल के डिजिटल मीडिया राइट्स हासिल करने के साथ वायकॉम-18 भारत में टॉप स्पोर्ट्स डेस्टिनेशन बनने को पूरी तरह तैयार है. वायकॉम18 ना केवल अगले 5 साल (2023 से 2027 तक) में प्रत्येक आईपीएल मैच की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग करेगा बल्कि दुनिया भर की शीर्ष खेल लीगों का भी प्रसारण करेगा जिसमें एनबीए और ला लीगा शामिल हैं. इस टीवी नेटवर्क ने मंगलवार को आईपीएल मीडिया राइट्स के पैकेज बी (डिजिटल मीडिया) के लिए 20,500 करोड़ रुपये की सफल बोली लगाई. यह प्रति मैच 50 करोड़ रुपये है, जोकि 410 मुकाबलों के लिए राशि का भुगतान किया गया.

ग्लोबल राइट्स भी खरीदे
वैश्विक स्तर पर वायकॉम18 ने प्रमुख क्रिकेट देशों सहित 5 अंतरराष्ट्रीय क्षेत्रों में से 3 में टीवी के साथ-साथ डिजिटल अधिकार भी जीते हैं. इस प्रतिष्ठित नेटवर्क ने पैकेज सी को भी 3,273 करोड़ रुपये की बोली लगाकर खरीदा. यह राशि प्रति आईपीएल मैच 33.24 करोड़ रुपये होगी जो 98 मुकाबलों के लिए है.

इसे भी देखें, वायकॉम18 ने हासिल किए आईपीएल के डिजिटल राइट्स, स्टार को फिर मौका

फ्री-डिश तक भी शामिल
इसके साथ वायकॉम18 आईपीएल स्ट्रीमिंग को 6 करोड़ से भी ज्यादा फ्री-डिश वाले घरों में ले जाने को तैयार है. वायकॉम18 ने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, कैरिबियन देशों और दक्षिण अफ्रीका सहित प्रमुख विदेशी बाजारों के लिए आईपीएल टीवी और डिजिटल राइट्स भी खरीद लिए हैं.

‘IPL को हर क्रिकेटप्रेमी तक पहुंचाना है मिशन’
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की निदेशक नीता अंबानी ने कहा, ‘खेल हमारा मनोरंजन करते हैं, हमें प्रेरित करते हैं और हमें साथ लाते हैं. क्रिकेट और आईपीएल भारत के सर्वश्रेष्ठ खेल का प्रतिनिधित्व करते हैं, यही कारण है कि हमें इस महान खेल और इस अद्भुत लीग के साथ अपने जुड़ाव को और गहरा करने पर गर्व है. हम जो कुछ भी करते हैं, उसी तरह हमारा मिशन आईपीएल के शानदार अनुभव को क्रिकेट फैंस तक ले जाना है, चाहे वे हमारे देश या दुनिया के किसी भी हिस्से में हों.’

कई प्रतिष्ठित ब्रांड जुड़े
वायकॉम18 मीडिया प्रा. लिमिटेड भारत के सबसे तेजी से बढ़ते एंटरटेनमेंट नेटवर्क में से एक है जिससे कई प्रतिष्ठित ब्रांड जुड़े हुए हैं. वायकॉम18 अपने नेटवर्क के जरिए ऑन एयर, ऑनलाइन, सिनेमाघरों और मर्चेंडाइस से करोड़ों लोगों से जुड़ा है. फिल्म, खेल, युवा, संगीत और बच्चों के लिए इस नेटवर्क के पास 38 चैनल हैं जो अपने उपभोक्ताओं का मनोरंजन करता है.

इसे भी देखें, IPL के मीडिया राइट्स 48390 करोड़ में बिके, जानिए- क्या बोलीं पंजाब टीम की मालकिन प्रीति जिंटा?

फिल्म-खेल और किड्स चैनल का बड़ा नेटवर्क
वायकॉम18 स्टूडियोज ने भारत में पिछले 12 वर्षों से भी अधिक समय से प्रतिष्ठित हिंदी फिल्मों और क्षेत्रीय फिल्मों का सफलतापूर्वक निर्माण और वितरण किया है. वायकॉम18 स्पोर्ट्स दुनिया का सबसे प्रीमियम चैनल है, जिस पर फीफा विश्व कप कतर 2022, एनबीए, ला लीगा, लीग 1, सीरी ए और अन्य शीर्ष एटीपी और बीडब्ल्यूएफ इवेंट्स का प्रसारण किया जाएगा.

डिजिटल प्लेटफॉर्म पर 75 हजार घंटों की लाइब्रेरी
टीवी चैनल स्पोर्ट्स 18 के साथ-साथ डिजिटल प्लेटफॉर्म पर वूट के तौर पर मौजूद है. वूट भारत की अग्रणी एवीओडी और एसवीओडी स्ट्रीमिंग सेवा में से एक है. इसमें वायाकॉम18 नेटवर्क के 75,000 घंटों की लाइब्रेरी भी शामिल है जिसके अलावा पैरामाउंट और वूट ओरिजिनल कंटेंट भी उपलब्ध है.

(डिस्क्लेमर- नेटवर्क18 और टीवी18 कंपनियां चैनल/वेबसाइट का संचालन करती हैं, जिनका नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है.)

Tags: Indian premier league, IPL, IPL Auction, News18, Sports news

image Source

Enable Notifications OK No thanks