VIDEO: यूक्रेन से सुरक्षित लौटे भारतीयों से मिले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वाराणसी में सुने छात्रों के अनुभव 


वाराणसी. युद्धग्रस्त यूक्रेन (Ukraine) से सुरक्षित भारत लौट आने वाले छात्रों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)  ने गुरुवार को वाराणसी में बातचीत की. उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से ताल्लुक रखने वाले छात्रों ने प्रधानमंत्री के साथ घर वापसी के अपने अनुभव साझा किए. वाराणसी मोदी की लोकसभा सीट भी है. सरकार, रूसी आक्रमण के कारण युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों की वापसी कर रही है.

मोदी ने बुधवार रात, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की थी और युद्ध क्षेत्र में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने पर चर्चा की. अब तक, भारत सरकार यूक्रेन से 6,400 भारतीय नागरिकों को वापस ला चुकी है. एडवाइजरी जारी होने के बाद से 18,000 से अधिक भारतीय यूक्रेन छोड़ चुके हैं. पूर्वी यूरोपीय देश में बचाव अभियान में तेजी लाने के सरकार के प्रयासों के तहत, हरदीप सिंह पुरी और ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित चार केंद्रीय मंत्रियों को यूक्रेन के पड़ोसी देशों में भारत के ‘विशेष दूत’ के रूप में भेजा गया है.

इधर, गुरुवार को यूक्रेन पर रूस ने हमले तेज कर दिए हैं और यह आक्रमण का आठवां दिन है. पश्चिमी देशों की कड़ी चेतावनी और प्रतिबंध लगाने के बावजूद रूस अपने हमले तेज कर रहा है. यूक्रेनी वार्ताकार डेविड अरखामिया ने फेसबुक पर जानकारी दी है कि रूस और यूक्रेन के बीच दूसरे दौर की वार्ता जल्‍द होगी. यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल बेलारूस के लिए अपना रास्ता बना रहा है. यूक्रेन ने अन्‍य मुद्दों पर आगे बढ़ने से पहले मानवीय गलियारों की स्थापना पर चर्चा करने की योजना बनाई है.

Tags: Prime Minister Narendra Modi, Ukraine





Source link

Enable Notifications OK No thanks