Vishal Bhardwaj B’day: एक हादसे से क्रिकेटर बनते-बनते रह गए विशाल भारद्वाज, बॉलीवुड पहुंचें तो मचा दिया धमाल


विशाल भारद्वाज (Vishal Bhardwaj) हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के एक प्रसिद्ध संगीतकार, गीतकार, स्क्रिप्ट राइटर, डायरेक्टर और फिल्ममेकर हैं. फिल्म ‘गॉडमदर’ और ‘इश्किया’ में बेस्ट म्यूजिक की वजह से नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किए जा चुके हैं. गुलजार को अपना आइडियल मानने वाले विशाल का जन्म 4 अगस्त 1965 में उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले के चांदपुर में हुआ था. बिजनौर से मायानगरी पहुंचने का सफर काफी दिलचस्प है. चलिए विशाल के जन्मदिन (Vishal Bhardwaj Birthday) पर बताते हैं उनसे जुड़ी खास बातें.

किसकी किस्मत किसे कहां ले जाने वाली है, ये कई बार पता ही नहीं चलता. असल में बनना कुछ चाहते हैं लेकिन जिंदगी कहीं और पहुंचा देती है. कुछ ऐसा ही किस्सा विशाल भारद्वाज का भी है. शायद ही लोगों को पता होगा कि रुमानी संगीत देने वाले विशाल कभी क्रिकेट के मैदान पर चौके-छक्के जड़ा करते थे. मेरठ में रहते हुए विशाल ने अंडर-19 क्रिकेट खेला था. अगर उनके साथ एक हादसा नहीं हुआ होता तो वह बॉलीवुड की बजाय क्रिकेट के मैदान पर ही रंग जमा रहे होते.

चोट लगने की वजह से टूट गया क्रिकेट से नाता
दरअसल, विशाल एक टूर्नामेंट के लिए प्रैक्टिस कर रहे थे. इसी दौरान उन्हें चोट लग गई और अंगूठे की हड्डी फ्रैक्चर हो गई. नतीजा ये हुआ कि क्रिकेट खेल नहीं पाए. चूंकि विशाल के पिता राम भारद्वाज भी संगीत के क्षेत्र में काम किया करते थे तो बचपन से ही उनकी दिलचस्पी संगीत में भी थी. कहते हैं कि विशाल ने 17 साल की उम्र में एक गाने का संगीत रच डाला, जिसे सुनने के बाद पिता को लगा कि बेटे में काबिलियत है और उसे इसी क्षेत्र में कदम बढ़ाना चाहिए.

vishal bhardwaj with wife rekha bhardwaj

विशाल भारद्वाज अपनी पत्नी रेखा भारद्वाज के साथ. (फोटो साभार: vishalrbhardwaj/Instagram)

हिंदू कॉलेज में पढ़ाई के दौरान हुआ इश्क
पिता ने उषा खन्ना से बात की तो उन्होंने 1985 में आई फिल्म ‘यार कसम’ में विशाल को मौका दिया, विशाल ने आगे काम करने की बजाय पहले पढ़ाई पूरी करने का इरादा किया और दिल्ली आ गए. विशाल ने हिंदू कॉलेज से ग्रेजुएशन किया. कॉलेज के दौरान ही उनकी मुलाकात रेखा भारद्वाज से हुई. दोस्ती प्यार में बदली और दोनों ने साल 1991 में शादी रचा ली. रेखा भी जानी-मानी सिंगर हैं.

विशाल बेहतरीन संगीतकार-फिल्मकार हैं
विशाल ने 1995 में फिल्म ‘अभय’ से बतौर संगीतकार करियर शुरू किया लेकिन गुलजार की फिल्म ‘माचिस’ से पहचान मिली. इस फिल्म में शानदार संगीत देकर धमाल मचा दिया. साल 2002 में फिल्म ‘मकड़ी’ बना फिल्म डायरेक्टर भी बन गए. विशाल ने ‘ओमकारा’, ‘मकबूल’, ‘हैदर’ ‘कमीने’ डेढ़ इश्किया जैसी कई शानदार फिल्में बनाई हैं.

ये भी पढ़िए-बिपाशा बसु ने ‘बीड़ी जलाई ले’ पर डांस कर मचा दिया था तहलका,‘OMKARA’ के 16 पूरे होने पर दिलाई याद

बेटे आसमान ने भी रखा निर्देशन में कदम
बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस तब्बू की विशाल भारद्वाज के साथ शानदार ट्यूनिंग है. ‘मकबूल’, ‘हैदर’ जैसी फिल्मों में विशाल और तब्बू ने साथ किया था. एक इंटरव्यू में एक्ट्रेस बताया था कि ‘मेरी खूबिया और खामियां दोनों ही विशाल अच्छी तरह समझते हैं. विशाल के साथ एक बार फिर उनके होम प्रोडक्शन ‘कुत्ते’ में तब्बू नजर आएंगी. इस फिल्म का निर्देशन विशाल और रेखा के इकलौते बेटे आसमान भारद्वाज कर रहे हैं.

Tags: Bollywood Birthday, Vishal Bhardwaj

image Source

Enable Notifications OK No thanks