वीआईएल के कायाकल्प के लिए फंड रेजिंग प्लान पर काम जारी, 3375 करोड़ रुपये लगाने की तैयारी में वोडाफोन


नई दिल्ली . टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (वीआईएल) को कर्ज के जंजाल से निकालने के लिए कंपनी के प्रमोटर लगातार प्रयास कर रहे हैं. कंपनी के कायाकल्प के लिए तरह-तरह के उपाय निकाल रहे हैं. अब कंपनी की प्रमोटर वोडाफोन इसमें 3,375 करोड़ रुपये डालने की योजना बना रही है.

शेयर बाजार को शुक्रवार को दी गई सूचना के मुताबिक, कर्ज के बोझ से लदी वीआईएल में वोडाफोन के अलावा साझेदार आदित्य बिड़ला ग्रुप भी 1,125 करोड़ रुपये डालने की योजना बना रहा है. दूरसंचार कंपनी 14,500 करोड़ रुपये का वित्त जुटाने के प्रस्ताव पर शेयरधारकों की मंजूरी लेने की कोशिश करेगी. इसके अलावा कंपनी की अधिकृत शेयर पूंजी बढ़ाकर 75,000 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को भी असाधारण आमसभा में रखा जाएगा.

यह भी पढ़ें- SBI ने जारी किया अलर्ट! KYC के नाम से आए लिंक से हो सकते हैं फ्रॉड का शिकार

फंड रेजिंग प्लान
वीआईएल के निदेशक मंडल ने वित्त जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इसमें वोडाफोन और आदित्य बिड़ला से 4,500 करोड़ रुपये जुटाने के अलावा 10,000 करोड़ रुपये इक्विटी या ऋण साधनों से जुटाने की बात कही गई है.

पिछले हफ्ते वोडाफोन ग्रुप ने ब्लॉक डील के जरिए इंडस टावर्स में 2.4% हिस्सेदारी बेचकर करीब 1,442 करोड़ रुपए जुटाए थे. भारती एयरटेल ने भी वोडाफोन ग्रुप से इंडस टावर्स में अतिरिक्त 4.7% हिस्सेदारी हासिल करने का फैसला किया है. दोनों कंपनियों ने इस शर्त पर एग्रीमेंट साइन किया है कि वोडाफोन इस आय का उपयोग वोडाफोन आइडिया (वीआई) में निवेश करने के लिए करेगी और बाद में इंडस टावर्स को पेमेंट करेगी.

यह भी पढ़ें- SBI ने जारी किया अलर्ट! KYC के नाम से आए लिंक से हो सकते हैं फ्रॉड का शिकार

14,500 करोड़ रुपए के फंड रेजिंग प्लान को मंजूरी 
वोडाफोन आइडिया के बोर्ड ने गुरुवार को 14,500 करोड़ रुपए के फंड रेजिंग प्लान को मंजूरी दे दी थी. इक्विटी और डेट इंस्ट्रूमेंट्स के जरिए 10,000 करोड़ रुपए जुटाए जाएंगे. जबकि कंपनी अपने प्रमोटर्स यूरो पैसिफिक सिक्योरिटीज लिमिटेड, प्राइम मेटल्स लिमिटेड और ओरियाना इन्वेस्टमेंट्स को 3.39 अरब शेयर 20% प्रीमियम पर 13.30 रुपए के भाव से जारी करेगी. इससे 4500 करोड़ रुपए जुटाए जाएंगे.

कर्ज के जंजाल में कंपनी
वोडाफोन आइडिया ने Q3FY22 में 7,230.9 करोड़ रुपए का कंसोलिडेटेड नेट लॉस दर्ज किया है जबकि Q3FY21 में 4,532.1 करोड़ रुपए का नेट लॉस हुआ था. क्वार्टर ऑन क्वार्टर रेवेन्यू 3.3% सुधरकर 9,720 करोड़ रुपए रहा था. रेवेन्यू में सुधार की वजह नवंबर 2021 में की गई टैरिफ बढ़ोतरी थी.

Tags: Business news, Idea, Telecom business, Vodafone, Vodafone-Idea merger

image Source

Enable Notifications OK No thanks