बारिश में करना चाहते हैं सेफ ड्राइविंग? टिप्स फॉलो कर दुरुस्त करें अपनी कार


Car Care in Monsoon: मानसून का मौसम आ गया है. देश के कई इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है. ऐसे में अगर आप अपनी कार लेकर लॉन्ग या शॉर्ट ट्रिप पर जा रहे हैं तो कार का विशेष ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि बारिश के मौसम में कार के कई हिस्सों में खराबी आने लगती है. ऐसे में हम कुछ टिप्स को फॉलो कर इन परेशानियों से बच सकते हैं.

वाइपर चेक करें
कार के आगे और पीछे लगे वाइपर को ठीक करा लें बरसात में काफी मददगार होते हैं. ये बारिश के समय पानी को साफ करते हैं, जिससे ड्राइवर रोड पर आसानी से देख सकते हैं. वहीं कार का वाइपर ब्लेड ठीक से काम न करने पर एक्सीडेंट होने का भी खतरा रहता है, इसलिए कार चलाने से पहले वाइपर ब्लेड की फंक्शनिंग पर फोकस करें और ज़रूरत पड़ने पर ब्लेड चेंज करने में लापरवाही बिल्कुल न बरतें.

ये भी पढ़ें-  10 लाख रुपये से कम में आती हैं ये 7-सीटर कार, स्पेस और फीचर्स भी हैं जबरदस्त

टायर
अगली चीज जो हमें देखने की ज़रूरत है वह है टायर. अब, अच्छे टायर हर मौसम और ड्राइविंग परिस्थितियों में महत्वपूर्ण हैं, लेकिन बारिश होने पर इससे भी ज्यादा. क्या आपने टायरों पर उन खांचे को देखा है? खैर, वे टायरों से अतिरिक्त पानी को दूर करने के लिए हैं और टायर रबर और नीचे की सड़क के बीच एक प्रमुख संपर्क बनाए रखने में आपकी मदद करते हैं. अगर आपकी कार के टायर घिस गए हों तो इन्हें कहीं जाने से पहले जरूर बदल लें, क्योंकि खराब टायर के साथ कार चलाना काफी रिस्की हो सकता है.

ब्रेक चेक करें
टायर के बाद ब्रेक का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. पानी की वजह से कार की ब्रेक थोड़ी कमजोर हो जाती है और ऐसे में आपको इसका ध्यान रखना होगा. ओवर स्पीड से बचें और ज़रूरत पड़ने पर ब्रेक पैड को बदलते रहें.

बैटरी की स्थिति जांच लें
बारिश का सीजन शुरू होते ही बैटरी की स्थिति जरूर जांच लें. बैटरी की स्थिति अच्छी नहीं है और आप बारिश में कहीं फंस गए तो गाड़ी आगे ले जाने में भारी समस्या हो सकती है. दरअसल, बारिशों में बैटरी के टर्मिनलों के ऊपर सफेद-सा डीकम्पोजिंग मटीरियल उभर आता है. इससे स्टार्टिंग की समस्या हो सकती है. किसी भी वजह से बैटरी में स्टार्टिंग की समस्या है तो बदलवा लें या फिर किसी मैकेनिक को दिखाएं.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक सनरूफ के साथ आने वाली 5 सबसे सस्ती SUV, कीमत सिर्फ 7.99 लाख रुपये से शुरू

कार सर्विस
बरसात में समय पर कार की सर्विस कराना बेहद जरूरी होता है. साथ ही किसी लोकल जगह पर कार की सर्विस कराने के बजाए कंपनी के सर्विस सेंटर में ही सर्विस कराना बेहतर रहता है. इससे सर्विस के दौरान कार की छोटी-छोटी कमियां ठीक हो जाएंगी और बारिश के दिनों में आपको कार से जुड़ी बड़ी परेशानी देखने को नहीं मिलेगी.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car, Monsoon

image Source

Enable Notifications OK No thanks