War Effect : सरकार टाल सकती है LIC का IPO, जानें इस हफ्ते क्‍या हो सकता है फैसला?


नई दिल्‍ली. रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) के बीच निवेशकों के लिए बुरी खबर आई है. बाजार में जारी उतार-चढ़ाव से सहमी सरकार LIC का IPO टाल सकती है.

मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि अभी तक मार्च के अंत तक IPO उतारने की तैयारियां पूरी कर रही सरकार इसे अगले वित्‍तवर्ष में जारी करने की मंशा बना सकती है. IPO पर अंतिम फैसला करने के लिए सरकार इस हफ्ते एक बैठक करेगी, जिसमें इस बात पर फैसला होगा कि LIC की लिस्टिंग इस साल मार्च में होगी या नहीं. मामले से जुड़े एक अधिकारी ने कहा है कि ग्लोबल हालात को देखते हुए IPO की टाइमिंग में बदलाव किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें – Russia-Ukraine War : 110 डॉलर के पार पहुंचा Crude, IEA ने दी दुनिया को चेतावनी

सीतारमण ने भी दिए थे संकेत

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने भी पिछले दिनों कहा था कि वैसे तो मैं पहले की योजना के मुताबिक ही जाना चाहूंगी, क्‍योंकि यह भारतीय बाजार पर निर्भर करता है. लेकिन, ग्‍लोबल माहौल बिगड़ता है तो IPO की टाइमिंग पर दोबारा विचार किया जा सकता है. कंपनी ने IPO के लिए 13 फरवरी को ही बाजार नियामक सेबी के पास DRHP जमा कर दिया है.

बड़े निवेशक बना रहे सरकार पर दबाव

LIC के IPO में पैसे लगाने वाले बड़े इन्‍वेस्‍टमेंट बैंक सरकार पर लिस्टिंग टालने का दबाव बना रहे हैं. उनका कहना है कि रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से अभी बाजार में उतार-चढ़ावा है, जिसका असर आईपीओ के प्रदर्शन पर भी दिखेगा. अगर इसे टाल दिया जाता है तो बाद में स्थिरता आने पर निवेशकों का भरोसा भी और ज्‍यादा बढ़ेगा जिसका फायदा मिलेगा.

ये भी पढ़ें – Stock Market : बड़ी गिरावट पर खुला बाजार, सेंसेक्‍स 600 अंक टूटा तो निफ्टी 16,600 के करीब

विदेशी निवेशक भी बना सकते हैं दूरी

LIC के IPO पर काम कर रहे एक बैंकर ने बताया कि विदेशी निवेशक (Foreign investor) अभी बाजार के उतार-चढ़ाव के बीच अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा कर रहे हैं. ऐसे समय में वे इस आईपीओ से दूरी बना सकते हैं,‍ जिसका असर शेयरों के प्रदर्शन पर भी पड़ेगा.

Tags: IPO, LIC IPO

image Source

Enable Notifications OK No thanks